विश्व वन्यजीव दिवस, उपमुख्यमंत्री, वन राज्य मंत्री, महाराष्ट्र की उपस्थिति में मनाया गया

विश्व वन्यजीव दिवस, उपमुख्यमंत्री, वन राज्य मंत्री, महाराष्ट्र की उपस्थिति में मनाया गया … Day was observed in presence of Deputy Chief Minister, Minister of State for Forests, Maharashtra

    मुंबई, 03-03-2021 - बायोस्फीयर, वॉयस ऑफ इंडिया और महाराष्ट्र सरकार ने संयुक्त रूप से उप मुख्यमंत्री अजय पवार के हाथों बुद्धि-देव-वृक्ष 'अजान वृक्षा' मंत्रालय में 3 मार्च विश्व वन्य जीव दिवस का आयोजन किया। की उपस्थिति में संपन्न हुआ।  पर्यावरणविद्, संस्थापक अध्यक्ष बायोस्फीयर डॉ। सचिन अनिल पुनेकर, प्रसिद्ध वन्यजीव फोटोग्राफर सुधीर सावंत, वन्यजीव फिल्म निर्देशक श्रीमती निवेदिता जोशी, वन्यजीव प्रेमी मंदार नागरगोजी, वन प्रेमी शाहू सावंत और प्रकृति प्रेमी और सरकारी अधिकारी उपस्थित थे।

जंगली संगठन के जीवमंडल और आवाज की पहल

     द वॉइस ऑफ़ द वाइल्ड, पर्यावरण और जैव विविधता पर ऑडियो-वीडियो के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण पर काम करने वाली एक संस्था का औपचारिक उद्घाटन भी किया गया।-इस अवसर पर भोरड्या / पळस मैना' (Rosy Starling) के बारे में वीडियो और सूचना पत्रक का भी अनावरण किया गया।  यह लघु फिल्म डॉ।  सचिन पुनेकर, सुधीर सावंत, श्रीमती निवेदिता जोशी द्वारा निर्मित।

‘वॉयस ऑफ द वाइल्ड’ का आधिकारिक उद्घाटन, संगठन के लोगो का अनावरण और भोर्ड्या पार्टी के बारे में विवरणिका और प्रवासी भोरड्या/ पळस मैना’ (Rosy Starling) के वीडियो का अनावरण Mes Mesmerizing Marmaration ’

     इस अवसर पर, वन राज्य मंत्री दत्तात्रेय मामा भरणे ने कहा, "प्रकृति पृथ्वी के सभी तत्वों के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी हम सोयारे के लिए।" राज्य भर में, संरक्षण के लिए हम सभी के लिए प्रेरणादायक है।

    दर्शकों का मार्गदर्शन करते हुए,उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने विश्वास व्यक्त किया कि आज विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर मंत्रालय द्वारा आयोजित विभिन्न पहलों से निश्चित रूप से वन्यजीव जागरूकता, अनुसंधान और संरक्षण को एक अलग दिशा मिलेगी। उन्होंने यह विचार व्यक्त किया कि भोराडिय़ा के अलावा अन्य पशुधन के प्रति संरक्षण भूमिका निभाने के लिए समय की जरूरत है और आश्वासन दिया कि सरकार आने वाले वर्षों में सक्रिय, चयनित, रचनात्मक हरित पहलों में सक्रिय रूप से शामिल और सहयोग करती रहेगी।

    कार्यक्रम का समापन वन्यजीवों पर आधारित राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन और परिचय डॉ।  सचिन पुणेकर द्वारा किया गया। वन्यजीव छायाचित्रकार सुधीर सावंत ने धन्यवाद दिया।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: