हम योग के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करके बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं – आचार्य लोकेश

हम योग के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करके बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं – आचार्य लोकेश We can get rid of diseases by improving immune system through yoga – Acharya Lokesh

नई दिल्ली- अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य डॉ। लोकेश की देखरेख में ‘अहिंसा योग और ध्यान केंद्र’ की बहाली कोरोना महामारी के बाद हुई।

    आचार्य लोकेशजी ने कहा कि हमने पश्चिमी देशों में कई विकृतियों को अपनाया है, लेकिन स्वच्छता,समय की पाबंदी,अनुशासन जैसी अच्छी आदतें नहीं अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने विनाशकारी विकास से बचकर संतुलित विकास की अवधारणा को अपनाने के लिए पूरी दुनिया को प्रेरित किया है, जिसने प्रकृति और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि अपने दैनिक जीवन में ध्यान और योग को अपनाना बहुत जरूरी है।  इस तरह, जहां कई बीमारियों को मिटाया जा सकता है, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दिया जा सकता है, जिससे व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक जीवन में संतोष,सद्भाव, शांति हो सकती है।  

      इस समय योगाचार्य देवचंद्र ने कहा कि योग के नियमित ध्यान और अभ्यास से जीवन स्वस्थ, समृद्ध होता है।  नियमित योग करने से फेफड़े मजबूत होते हैं और सांस लेने की क्षमता बढ़ती है, जो हृदय के लिए फायदेमंद है। योग उच्च रक्तचाप की समस्या को हल करता है। योग शरीर को मजबूत और लचीला बनाता है और दैनिक जीवन के लिए आवश्यक तनाव से छुटकारा दिलाता है। 

योगाचार्य कुंदन ने भुजंगासन,ताड़ासन,मरजारी आसन, सुखमय व्यायाम,योग विद्या आदि की शिक्षा दी। उनके बारे में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया। योग के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी जीवनशैली योग के अनुसार होनी चाहिए।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *