श्री विठ्ठल रुक्मिणी विवाह समारोह पारंपरिक रूप से संपन्न

श्री विठ्ठल रुक्मिणी विवाह समारोह पारंपरिक रूप से संपन्न। Shri Vitthal Rukmini marriage ceremony traditionally concluded

श्री विठ्ठल रुक्मिणी विवाह समारोह पारंपरिक रूप से हर साल वसंत पंचमी के दिन आयोजित किया जाता है। तदनुसार,यह वर्ष मंगलवार को 16/02/2021 को दोपहर 12 बजे श्री विठ्ठल सबमांडप में आयोजित किया गया था।

प्रातः 10.00 बजे से 12.00 बजे तक रुक्मिणी पर कथा स्वयं श्रीमद् अनुराधा शेटे, भगवताचार्य ने सुनाई । साथ ही, समिती कार्यकारी अधिकारी विठ्ठल जोशी द्वारा श्री पूजा की गई। श्री विठ्ठल और रुक्मिणी का विवाह वसंत पंचमी के अवसर पर शाही तरीके से हुआ।विवाह समारोह मंगल अक्षत, सनाय चौघड़े और वर्तमान वनाधि मंडलियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया था। हालांकि, कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि पर मौजूद मंडलियों की संख्या कम रखी गई थी, और यह एक प्रतीकात्मक और सीमित तरीके से मनाया गया था। इसके अनुसार,भगवान को सफेद कपड़े पहनाए गए थे, सुबह श्री विठ्ठल और श्री माता रुक्मिणी को सफेद कपड़े पहनाए गए और माता रुक्मिणी को आभूषण पहनाए गए। उसके बाद श्री विठ्ठल और श्री रुक्मिणी माता के गर्भ में गुलाल बिखरे हुए थे। श्री विठ्ठल और माँ रुक्मिणी की उत्सव मूर्तियों को सभा भवन में लाया गया और उन्हें मंडावल बंधाये गया। मंगलाष्टक कहा गया। गहिनाथ ज्ञानेश्वर महाराज औसेकर,सह अध्यक्ष और विठ्ठल जोशी, कार्यकारी अधिकारी ने मंगलाष्टक कहने के बाद, सभी उपस्थित लोगों ने अक्षत चढ़ाया और भगवान के विवाह की रस्म पूरी की। इन विवाह समारोहों के अवसर पर,भक्त भरत भुजबल द्वारा मंदिर में आकर्षक फूलों की सजावट की गई थी। साथ ही पूरे विठ्ठल सभामण्डप को सजाया गया था। इसमें विभिन्न देवताओं के चित्र थे।

 कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि के खिलाफ सैनिटाइज़र और मास्क के उपयोग के लिए आवश्यक सावधानी बरती गई।  विवाह समारोह के दौरान, गहिनीनाथ ज्ञानेश्वर महाराज औसेकर, मंदिर समिति के सदस्य श्रीमती शकुंतला नडगिरे, सदस्य ज्ञानेश्वर देशमुख (जळगाँवकर) और नगराध्यक्षा श्रीमती साधना भोसले के साथ-साथ मंदिर समिती कार्यकारी अधिकारी विठ्ठल जोशी, प्रबंधक बालाजी पुदलवाड, लेखा अधिकारी सुरेश कदम और मंदिर समिति के कर्मचारी उपस्थित थे।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: