उचित दरों पर जल परीक्षण की सुविधा प्रदान करें

उचित दरों पर जल परीक्षण की सुविधा प्रदान करें Provide water testing facility at reasonable rates

    मुंबई, 13/02/2021 – जल जीवन मिशन की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत,महाराष्ट्र् सरकार का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पानी की गुणवत्ता, निगरानी और सर्वेक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से शुद्ध और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराना है।  जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग ने राज्य के ग्रामीण लोगों को आपूर्ति की जाने वाली पानी की गुणवत्ता में जनता का विश्वास बढ़ाने और लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए सार्वजनिक जल परीक्षण अभियानों के अलावा सस्ती जल परीक्षण सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया है।


   केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित जल परीक्षण की दर को संशोधित किए जाने की उम्मीद थी। प्रायोगिक स्कूलों में निजी पानी के नमूनों के परीक्षण के लिए निर्धारित दरों को रु 800 के बजाय रु 600 पर निर्धारित किया गया है।  प्रयोगशाला में निजी पानी के नमूनों के परीक्षण के लिए आवश्यक लागत और समय के कारण, निजी पानी के नमूनों के परीक्षण के लिए आम जनता से बहुत अधिक प्रतिक्रिया नहीं मिली। क्षेत्र परीक्षण किट के साथ राज्य के लोगों को निजी पानी के नमूने उपलब्ध कराने के लिए। और उप-विभागीय प्रयोगशालाओं में सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। रासायनिक निरीक्षण में प्रति नमूने 5 रुपये की लागत से धातु, घुलनशील लवण, नाइट्रेट्स, फ्लोराइड, लोहा का परीक्षण और रु 10 की दर शामिल होगी।
 फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से परीक्षण के लिए ये दरें ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी, सहकारी, निजी संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों, शोधकर्ताओं, छात्रों और लोगों पर लागू होंगी। परीक्षण किट के माध्यम से किया जाएगा।  जल आपूर्ति मंत्री गुलाबराव पाटिल ने यह भी बताया कि मुख्य रूप से दूषित पाए जाने वाले पानी के नमूनों को निर्धारित शुल्क पर प्रयोगशाला में अच्छी तरह से जांचा जाएगा।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: