ग्रास महाकोष अँड्रॉइड मोबाईल ॲप की निर्मिती

मुंबई, दि। 6/02/2021- ग्रास महाकोश महाराष्ट्र, राजस्व कर के लिए gras mahakosh Maharashtra एंड्रॉइड मोबाइल ऐप और करों का भुगतान करने के लिए, महाराष्ट्र राज्य निदेशालय लेखा और ट्रेजरी द्वारा लॉन्च किया गया है और हाल ही में इसका उद्घाटन अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त, मनोज सौनिक द्वारा किया गया था।

यह एप जीआरएएस वेबसाइट और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। एप्लिकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है और एनआईसी विशेषज्ञ अधिकारी बालकृष्ण नायर और उनके सहयोगी विशाल नलदुर्गकर ने ऐप को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

महाराष्ट्र के किसी भी जिले, अन्य संस्थानों, सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ आम जनता के किसी भी विभाग से संबंधित करदाता 24X7 ‘ग्रास’ ऐप का उपयोग करके भी सरकारी खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। जीआरएएस मोबाइल ऐप का विकास लेखा और कोषालय निदेशालय में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जहां भुगतान का आदान-प्रदान किया जाता है, करों और गैर-करों का भुगतान किया जाता है और अधिकांश कार्य ऑनलाइन किया जाता है।

ऑनलाइन रिटायर जेनरेशन मोडल (OPGM) को नए रिटायर होने के लिए स्थायी रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) और PRAN कार्ड को तुरंत ऑनलाइन करने के लिए सेवा प्रणाली के साथ एकीकृत किया गया है। वेतन सत्यापन गाइडबुक इस समय प्रकाशित किया गया था जो सभी सरकारी और अर्ध-सरकारी विभाग के प्रमुखों, कार्यालय प्रमुखों, नियंत्रण अधिकारियों और ड्राइंग और डिस्बर्सिंग अधिकारियों के साथ-साथ सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार उनके वेतन का निर्धारण करने के लिए उपयोगी होगा। ।

इसके अलावा, लेन-देन और लेखा कार्यालय, मुंबई के साथ-साथ ट्रेजरी और उप-ट्रेजरी कार्यालयों द्वारा किए गए भुगतानों के लिए महत्वपूर्ण आपत्तियों के बारे में पूर्ण और अद्यतित जानकारी देकर समय पर भुगतान कैसे किया जाएगा? एक पुस्तक भी प्रकाशित हुई जो इस संबंध में एक मार्गदर्शक होगी। इन पुस्तकों को निदेशालय की “महाकोश” वेबसाइट पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध कराया गया है।

जे आर मेनन, निदेशक, लेखा और कोषागार, ने सभी नागरिकों से ग्राम महाकोश महाराष्ट्र मोबाइल ऐप के साथ-साथ अन्य सभी सुविधाओं के लिए सभी प्रकार के करों और गैर-कर भुगतानों का लाभ उठाने की अपील की है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव (एलएंड सह) श्री। नितिन गद्रे, प्रमुख सचिव (वित्तीय सुधार) श्री। राजगोपाल देवरा और सचिव (व्यय) श्री। राजीव मित्तल, लेखा निदेशक और ट्रेजरी जे आर मेनन, संयुक्त निदेशक जे आर इंगळे, उप निदेशक विनोद शिंगटे, सहायक निदेशक श्रीमती। प्रगति धनावडे और श्रीमती। चित्रलेखा खातू उपस्थित थे।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: