one was arrested for GST fraud of about Rs 274 croreएक को लगभग रु।274 करोड़ के जीएसटी धोखाधड़ी के लिए गिरफ्तार किया

एक को लगभग रु।274 करोड़ के जीएसटी धोखाधड़ी के लिए गिरफ्तार किया। one was arrested for GST fraud of about Rs 274 crore.

चेन्नई ,28 जन 2021 – जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग,चेन्नई आउटर ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो कि कर-सलाहकार है, जिसकी उम्र लगभग 32 वर्ष है, जो पर्मानबट, वेल्लोर जिले से जीएसटी धोखाधड़ी के लिए बड़े पैमाने पर फर्जी चालान जारी करके रु। 274 करोड़ रुपये की अवैध और गैरकानूनी इनपुट टैक्स क्रेडिट पर रु .2.12 करोड़ की सीमा तक। गिरफ्तारी विस्तृत जांच करने और सबूत जुटाने के लिए कई खोजों का संचालन करने के बाद की गई थी।

उक्त व्यक्ति को 26.01.2021 को गिरफ्तार किया गया और आर्थिक अपराध न्यायाधीश द्वितीय, एग्मोर, चेन्नई के समक्ष पेश किया गया।

गिरफ्तार व्यक्ति के खिलाफ मामला यह है कि उसने कुछ व्यक्तियों के साथ अन्य व्यक्तियों के केवाईसी दस्तावेजों का दुरुपयोग करके जीएसटी पंजीकरण लिया है। गिरफ्तार व्यक्ति भी इन काल्पनिक कंपनियों के चालान सहित सभी दस्तावेज तैयार करने के लिए कर-सलाहकार के रूप में कार्य कर रहा था। ऐसी काल्पनिक कंपनियों को तैराने का उद्देश्य जीएसटी क्रेडिट धोखाधड़ी करना है। फर्जी कंपनियों ने इन व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा जीएसटी क्रेडिट का धोखाधड़ी से लाभ उठाने, कमीशन के लिए, माल या सेवाओं की वास्तविक आपूर्ति के बिना विभिन्न व्यावसायिक संस्थाओं को कर चालान जारी किए। गिरफ्तार व्यक्तियों के सहयोगियों द्वारा खोली गई कुछ अन्य फर्जी कंपनियों से प्राप्त फर्जी टैक्स चालान के आधार पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का उपयोग करके ऐसे फर्जी चालान पर जीएसटी का भी भुगतान किया गया था।

इस प्रक्रिया में, रुपये की जीएसटी क्रेडिट धोखाधड़ी। 22.12 करोड़ रुपये के चालान मूल्य पर। 274 करोड़ को गिरफ्तार व्यक्ति ने अपने गुर्गों के साथ मिल कर अपराध किया। विभाग ने उन व्यापारिक संस्थाओं की भी पहचान की जिन्होंने गिरफ़्तार व्यक्ति और उसके गुर्गों द्वारा फ़्लोटिंग कंपनियों द्वारा पारित किए गए जीएसटी क्रेडिट का लाभ उठाया था। जांच इस बात पर भी केंद्रित है कि क्या कोई अन्य कर सलाहकार गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के साथ इस तरह के धोखाधड़ी करने में शामिल है। आगे की जांच जारी है।

सभी सामानों और सेवा कर (GST) से संबंधित प्रश्नों के लिए,वस्तु एवं सेवा कर (GST) GST और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग के सहायता केंद्र, अपने अन्ना नगर मुख्यालय स्थित कार्यालय में भी सभी करदाताओं और उपभोक्ताओं से संपर्क कर सकते हैं। इन नंबरों में से किसी को बुला: 26142850, 26142851, 26142852 और 26142853 या करने के लिए लिख कर [email protected]

श्री द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है। बी। जयबलसुंदरी, अतिरिक्त आयुक्त।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: