बिहार में एक बार फिर बैंकों के खुलने के समय में कटौती, लॉकडाउन-4 के दौरान सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही होगा काम 


कोरोना के हालात को देखते हुए बिहार में बैंकों के खुलने के समय में एक बार फिर कटौती की गई है। लॉकडाउन-4 के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही बैंक खुलेंगे। स्‍टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) ने सर्कुलर जारी करके यह जानकारी दी है। 
बताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण बैंक कर्मी दहशत में हैं।

इसके मद्देनजर ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन बिहार राज्य कमेटी और बीपीबीईए ने पिछले महीने ही बिहार सरकार और एसएलबीसी से अनुरोध किया था कि बैंकिंग कार्यकाल 10 से 4 बजे के बजाए 10 से अपराह्न 03 बजे तक किया जाए | इसके अलावा 50 प्रतिशत स्टाफ से रोटेशन के आधार पर शाखा संचालन किए जाने का भी अनुरोध किया गया था। इस अनुरोध पर एसएलबीसी ने पिछले महीने ही बैंकों के समय में कटौती की थी। अब लॉकडाउन-4 में एक बार फिर बैंकों की कार्यावधि में कटौती की गई है। बैंक अब सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुलेंगे। 

आठ जून तक बढ़ गया है लॉकडाउन 
इस बीच बिहार सरकार ने हालात की समीक्षा के बाद लॉकडाउन को आठ जून तक बढ़ा दिया है। लॉकडाउन के दौरान व्यापारिक गतिविधियों को कुछ छूट भी दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी। 

मुख्यमंत्री नीतीश ने किया ट्वीट
अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा, ‘कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन को एक सप्ताह अर्थात 8 जून, 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। परंतु व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी जा रही है। सभी लोग मास्क पहनें और ,सामाजिक दूरी बनाए रखें।’

15 मई के बाद से तीन बार बढ़ाया गया लॉकडाउन

बिहार में लॉकडाउन को तीसरी बार बढ़ाया गया है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्य में पहली बार लॉकडाउन पांच से 15 मई तक लगाया गया था। इसके बाद सरकार ने इसे 25 मई तक बढ़ाया दिया था। बाद में प्रदेश में हालात की समीक्षा के लिए हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन को 1 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया था, जिसे अब आठ जून तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।गौरतलब है कि बिहार में लॉकडाउन लागू किए जाने और इसका सख्ती के साथ पालन किे जाने से कोरोना के मामले काफी हद तक कम हुए हैं। 

संबंधित खबरें



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: