कोरोना के बाद चीन में नई परेशानी: इंसान में बर्ड फ्लू वायरस का पहला केस सामने आया, इसके तेजी से फैलने के आसार कम

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीजिंग5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
NHC ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि H10N3 स्ट्रेन से 41 साल का एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

NHC ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि H10N3 स्ट्रेन से 41 साल का एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। – फाइल फोटो

कोरोना से जूझ रही दुनिया के सामने चीन से एक और परेशान करने वाली खबर सामने आई है। यहां के पूर्वी प्रांत जिआंगसू में बर्ड फ्लू स्ट्रेन से इंसानों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है। इसकी पुष्टी चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने की है। इंसान का बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमित होने का यह पहला केस है।

NHC ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि H10N3 बर्ड फ्लू स्ट्रेन से 41 साल का एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। मुर्गी पालन करने से व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आया। हालांकि, इसके फैलने की गुंजाइश काफी कम है।

संक्रमित से मिलने वाले लोग भी निगरानी में रखे गए
चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बताया कि पिछले हफ्ते मरीज के ब्लड सैंपल लिए गए थे। इसके बाद इनका जीनोम सीक्वेंस किया। इसमें पाया कि ये HI0N3 बर्ड फ्लू स्ट्रेन है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति से मिलने वालों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। सभी लोगों को निगरानी में रखा गया है।

एक्सपर्ट्स बोले- बीमार या मरे हुए पक्षियों से दूर रखे
इस तरह का पहला मामला सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि इलाके के लोग बीमार या मरे हुए मुर्गे और पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। साथ ही खाने का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है।

फरवरी में मिला था H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा
चीन में एवियन इंफ्लूएंजा के कई स्ट्रेन मौजूद हैं। इससे पहले फरवरी में चीन ने लियानयुंगंग शहर में H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा फैलने की सूचना दी थी। तब बताया था कि ये वायरस बर्ड फ्लू वायरस का सबटाइप है। ये केवल मनुष्य के लिए खतरनाक होता है। इसके अलावा अप्रैल के समय जंगली पक्षियों में H5N6 एवियन फ्लू पाया गया था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: