विद्यार्थियों के लिए काम की खबर: हिमाचल टेक्निकल यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन होंगे एग्जाम, 8 तरह के शुल्कों में 50% छूट मिलेगी, कई प्रस्ताव मंजूर

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Himachal Technical University Will Conduct Online Exams, Students Will Get 50% Discount In 8 Types Of Fees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हमीरपुर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. एसपी बंसल के कार्यकाल में पिछले तीन साल में हुए कार्यों की प्रशंसा की। - Dainik Bhaskar

यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. एसपी बंसल के कार्यकाल में पिछले तीन साल में हुए कार्यों की प्रशंसा की।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर पहली बार ऑनलाइन परीक्षाएं लेगा। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के बाद अब यह पहला विश्वविद्यालय है, जो परीक्षाएं भी ऑनलाइन करवाएगा। कोरोना काल के बाद भी विश्वविद्यालय में 20 फीसदी पाठ्यक्रम ऑनलाइन ही पढ़ाएगा। सोमवार को शासक मंडल (BOG) की वर्चुअल बैठक कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में छात्र-छात्राओं से लिए जाने वाले 8 तरह के शुल्कों में 50 फीसदी छूट देने का फैसला लिया गया है। इससे विद्यार्थियों को 3700 रुपए तक की छूट मिलेगी। स्टूडेंट्स को राहत सिर्फ वर्तमान में चल रहे सेमेस्टर के लिए ही यह दी जाएगी।। हालांकि, डिग्री कोर्स के लिए ट्यूशन फीस पूरी ही चुकानी पड़ेगी, जो 14900 से लेकर 37400 रुपए तक है।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

ऑफ कैंपस नगरोटा बगवां में बीसीए, बीबीए की कक्षाएं आगामी सत्र से शुरू की जाएंगी संपदा अधिकारी और परियोजना अधिकारियों के पदों की स्थायी नियुक्ति की जाएगी दड़ूही परिसर में टेक शॉप शुरू करने, समझौता ज्ञापन (एमओयू) के लिए एक साल की कार्य योजना और साल में दो से चार बार कार्यों की समीक्षा करने के लिए टास्क फोर्स गठित करने का फैसला लिया गया

ये हैं 8 तरह के शुल्क

पहचान पत्र शुल्क के तौर पर 200 रुपये, पंजीकरण के लिए 1500 रुपये, संस्थान सिक्योरिटी 1000 रुपये, लाइब्रेरी सिक्योरिटी 1500, लाइब्रेरी फीस 200 रुपये, मेडिकल शुल्क 300 रुपये, इंटरनेट शुल्क 1000 रुपये अमलगामेशन शुल्क 1700 रुपये। सभी शुल्क मिलाकर 7400 रुपये बनते हैं। पचास फीसदी छूट के तहत विद्यार्थियों को अब महज 3700 रुपये देने होंगे।

कार्याें की प्रशंसा की गई

बीओजी ने तकनीकी यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. एसपी बंसल के कार्यकाल में पिछले तीन साल में हुए कार्यों की प्रशंसा की। जेसी बोस विज्ञान एवं तकनीकी यूनिवर्सिटी फरीदाबाद, हरियाणा के कुलपति प्रो. दिनेश अग्रवाल, एनआईटीटीटीआर के निदेशक प्रो. एसएस पटनायक, विधायक नरेंद्र ठाकुर, कृषि यूनिवर्सिटी पालमपुर के कुलपति प्रो. एचके चौधरी, अश्वनी कौशल समेत सभी बीओजी सदस्यों ने तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम परियोजना (टेक्यूप) की एफिलेटिंग टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एटीयू) में देशभर में पहला स्थान हासिल करने की सराहना की।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने बीओजी की बैठक की अध्यक्षता करने हुए कहा कि इस सत्र में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन माध्यम से किया था, अब परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम से ही जाएगी। कुलपति ने कहा कि 20 प्रतिशत पाठ्यक्रम भी ऑनलाइन माध्यमों से रूटीन में विद्यार्थियों को पढ़ाने का प्रावधान तकनीकी विश्वविद्यालय हमेशा के लिए करने जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए तकनीकी विवि नए सत्र से मल्टीपल एंट्री और एग्जिट और अकादमिक बैंक क्रेडिट का शुरू करेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: