ब्रिक्स मीटिंग: मंगलवार को ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग, जयशंकर करेंगे अध्यक्षता; महामारी से निपटने पर चर्चा होगी


  • Hindi News
  • International
  • Jaishankar BRICS | External Affairs Minister S Jaishankar To Chair BRICS Foreign Ministers Meeting On Tuesday

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

महामारी के चलते ही इस बार ब्रिक्स देशों की मीटिंग को वर्चुअली ऑर्गनाइज किया जा रहा है। 

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग होगी। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इसकी अध्यक्षता करेंगे। फिलहाल, भारत ही इसका अध्यक्ष है। माना जा रहा है कि मीटिंग में सबसे अहम मुद्दा कोविड-19 महामारी और उससे पैदा हुए हालात होंगे। इसके अलावा सदस्य देशों में विकास और आतंकवाद से निपटने के उपायों पर भी चर्चा संभव है। महामारी के चलते ही इस मीटिंग को वर्चुअली ऑर्गनाइज किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा
भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया- भारत इस वक्त ब्रिक्स देशों का अध्यक्ष है। इसके विदेश मंत्रियों की मंगलवार को मीटिंग होगी। इस दौरान आपसी संबंधों और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर भी चर्चा होगी।

इस मीटिंग में ब्राजील के फॉरेन मिनिस्टर कार्लोस अल्बर्टो फ्रेंको, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोव, चीन के विदेश मंत्री वांग यी और साउथ अफ्रीका के फॉरेन मिनिस्टर ग्रेस नेलेदी मेंडिसा भी शिरकत करेंगे।

कोविड-19 पर ही फोकस
बयान के मुताबिक- माना जा रहा है कि इस मीटिंग के दौरान कोविड-19 की वजह से पैदा हुए हालात पर चर्चा होगी। इस दौर में हर देश के लिए यह एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। हमें सच्चाई को स्वीकार करना होगा और उसके हिसाब से अपनी रणनीति बनानी होगी। हमारे सामने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई चुनौतियां हैं। विकास के लिहाज से भी कई मुद्दों को देखना होगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: