अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से मिला 30 पैकेट सोडियम नाइट्रेट, रेडिमेड कपड़े के नाम पर तस्करी

[ad_1]

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन की विजिलेंस टीम ने सोमवार को टाटानगर स्टेशन के पार्सल में छापेमारी कर सोडियम नाइट्रेट का 30 पैकेट बरामद किया। छानबीन करने पर पता चला कि पार्सल एजेंट मो. नियाज ने अहमदाबाद-हावड़ा ट्रेन की पार्सल बोगी से सामान उतारा था।

इधर, विजिलेंस टीम की छापेमारी और सोडियम नाइट्रेट बरामद होने से पार्सल कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। क्योंकि सोडियम नाइट्रेट रेडिमेड गुड्स के नाम पर अहमदबाद की पोलो लॉजिस्टिक ने आदित्यपुर की गोलछा केमिकल के लिए 42 पैकेट बुक किया था। लेकिन टाटानगर में रेडिमेड का सामान सिर्फ 12 पैकेट उतरा अन्य सोडियम था। ट्रेनों की पार्सल बोगी में रेडिमेड सामान के नाम पर सोडियम नाइट्रेट की ढुलाई हो रही है। 

राजस्व की चोरी: पार्सल में रेलवे प्रावधान के खिलाफ सोडियम नाइट्रेट बुक कराने एवं मंगाने वालों ने राजस्व की भी चोरी की है। फिलहाल विजिलेंस टीम और आरपीएफ के इंस्पेक्टर एसके तिवारी मामले की जांच में जुटे हैं। विजिलेंस द्वारा दक्षिण-पूर्व जोन और चक्रधरपुर मंडल को मामले की सूचना दी गई है। इससे वाणिज्य विभाग अपने स्तर से प्रावधान उल्लंघन और राजस्व चोरी की जांच करेंगे। 

जांच के तीन बिंदु: विजिलेंस व आरपीएफ की जांच का केंद्र है कि क्या पहले भी कभी रेडिमेड के नाम पर रासायनिक पदार्थ की बुकिंग और अनलोडिंग हुई है या फिर गलती से रेडिमेड पैकेट की जगह सोडियम का पैकेट चढ़ा दिया गया। दूसरी ओर, रेलवे प्रावधान उल्लंघन में पार्सल एजेंट एवं सोडियम मंगाने वाले के बीच मिलीभगत तो नहीं है। इससे अभी तक रेलवे को कितने राजस्व का नुकसान हुआ है? इसका आकलन किया जा रहा है।

केस दर्ज कर पूछताछ शुरू: आरपीएफ ने सोडियम को कब्जे में लेकर रेलवे एक्ट के तहत केस दर्ज कर पार्सल एजेंट से पूछताछ कर रही है। अब आरपीएफ की टीम मामले की जांच के लिए अहमदबाद जाने की तैयारी में है।

संबंधित खबरें

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: