एशिया का हाल: वियतनाम के 30 क्षेत्रों में मिला हवा में फैलने वाला नया वैरिएंट, जो देश महामारी से बचे, वहां नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • A New Variant Found In The Air Spread In 30 Areas Of Vietnam, In The Countries That Survived The Epidemic, The New Variant Raised Concern

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हनोई/नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ये अंदाज-ए-जश्न ट्रैवल बबल का है...ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन न्यूजीलैंड पहुंचे। ट्रैवल बबल का जश्न मनाते हुए उन्होंने न्यूजीलैंड की पीएम के साथ पारंपरिक अंदाज में माओरी अभिवादन किया। - Dainik Bhaskar

ये अंदाज-ए-जश्न ट्रैवल बबल का है…ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन न्यूजीलैंड पहुंचे। ट्रैवल बबल का जश्न मनाते हुए उन्होंने न्यूजीलैंड की पीएम के साथ पारंपरिक अंदाज में माओरी अभिवादन किया।

  • वियतनाम में 7 वैरिएंट मिल चुके हैं; एक हफ्ते में 61% केस और मौतें 20 फीसदी तक बढ़ीं

कोरोना की पहली लहर से निपटने में वियतनाम की रणनीति की दुनियाभर में तारीफ हुई थी। चीन से शुरू हुआ वायरस भी पड़ोसी देश वियतनाम में नहीं फैल पाया था। लेकिन अब यहां मिले नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। यह वैरिएंट के स्टेन बी.1.617 से मिलते जुलते हैं। दावा है कि यह वायरस हवा में तेजी से फैलता है।

इस वैरिएंट के चलते वियतनाम में एक हफ्ते में कोरोना के 61% केस और 20% मौतें बढ़ी हैं। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने बताया कि यह वैरिएंट गले में तेजी से बढ़ता है और तेजी से आसपास के माहौल में फैलता है। लॉन्ग का कहना है कि कोरोना का नया वैरिएंट 30 से ज्यादा इलाकों में फैल चुका है। इसलिए इन इलाकों में कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। बड़े शहरों में भीड़ जमा होने पर प्रतिबंध है। धार्मिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है।

पब्लिक पार्क, रेस्तरां, बार, क्लब और स्पा भी बंद हैं। वियतनाम में अब तक 6908 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। 2829 ठीक हो चुके हैं। जबकि सिर्फ 47 लोगों की मौत हुई है। वहीं 9.7 करोड़ की आबादी वाले वियतनाम में फिलहाल एस्ट्रोजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

एशिया: 15 देशों में बढ़े केस, यूएई, भूटान की स्थिति खराब

पिछले एक हफ्ते में एशिया के 15 देशों में तेजी से केस बढ़े हैं। चिंताजनक स्थिति अफगानिस्तान, यूएई, म्यांमार, भूटान और बांग्लादेश में बनी हुई है। अफगानिस्तान में 123% केस, म्यांमार में 76% केस, भूटान में 87% केस, कंबोडिया में 49%, मलेशिया में 38% केस, यूएई में 33%. कुवैत में 14% और सऊदी अरब में 11% केस बढ़े हैं। इनमें से अफगानिस्तान में 95% मौतें बढ़ी हैं।

ब्रिटेन में नया वैरिएंट अनलॉक योजना में हो सकता है बाधक

ब्रिटेन की अनलॉक योजना में कोरोना का बी.1.617 वैरिएंट (स्वरूप) बड़ी बाधा बन सकता है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के गणित विभाग के प्रोफेसर टिम गॉवर्स ने यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में बी.1.617 प्रकार के मामले एक हफ्ते में दोगुने होकर करीब सात हजार हो गए। इससे अनलॉक की योजना पटरी से उतर सकती है। मालूम हो, ब्रिटेन में पिछले एक हफ्ते में 23% केस और 44% मौतें बढ़ी हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: