मरीजों को सुविधा: संजाैली हेलीपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की ट्रायल लैंडिग, 35 मिनट में पीजीआई चंडीगढ़ पहुंच सकेंगे मरीज

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस एयर एंबुलेंस में दो पायलेट समेत 7 लोग सफर कर सकेंगे

संजाैली हेलीपाेर्ट पर रविवार काे एयर एंबुलेंस की सफल ट्रायल लैंडिंग हुई है। सरकार ने लाेगाें काे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए चार्टर एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया के साथ समझौता किया है, इसके तहत कंपनी ने रविवार काे संजाैली में बने प्रदेश के पहले हेलीपोर्ट पर हेलीकाॅप्टर की पहली ट्रायल लैंडिंग हुई है, जो सफल रही है।

इस सेवा के शुरू हाेने के बाद लाेगाें काे जल्द उपचार के लिए एयर एंबुलेंस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदेश में बर्फबारी और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण हर साल कई लोगों को समय पर ईलाज नहीं मिल पाता है जिससे लोगों की जान भी चली जाती है।

पहाड़ी प्रदेश होने के चलते कई दुर्गम क्षेत्रों से मरीजों को अस्पताल पहुंचाना मुश्किल हो जाता है जिसे देखते हुए सरकार ने इस एयर एंबुलेस सेवा काे शुरू करने का निर्णय लिया है। केदारनाथ और बद्रीनाथ में कंपनी एयर एबुलेंस की सेवाए दे रही है।

एयर एम्बुलेंस शिमला से पीजीआई चंडीगढ़ केवल 35 मिनट में पहुंच जा सकेगा। 15 हजार फीट की ऊंचाई तक इसके उड़ने की क्षमता है। इस सेवा काे जल्द शुरू करने के लिए कंपनी ने सरकार काे पत्र लिखा है, सरकार से मंजूरी मिलते ही इसे लाेगाें की सेवा के लिए शुरू किया जा सकेगा।

इमरजेंसी के वक्त एंबुलेंस में डॉक्टर और मेडिकल किट होगी

बहुत जल्द लोगों को शिमला से पीजीआई चंडीगढ़ और प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों से आपातकाल की स्थिति में लोगों को शिमला आईजीएमसी पहुंचाने के लिए एयर एंबुलेंस की सेवा शुरू हो जाएगी, जिससे समय पर मरीजों को इलाज मिल सके। इस एयर एंबुलेंस में दो पायलट समेत 7 लोग सफर कर सकेंगे। मेडिकल इमरजेंसी के वक्त एयर एंबुलेंस में एक डॉक्टर और मेडिकल किट होगी।

इसमें मरीज की सुविधा के लिए ऑक्सीजन की भी सुविधा हाेगी। मेडिकल फ्लाइट में जीएसटी में छूट दी गई है। ऐसे में कंपनी मेडिकल फ्लाइट के मरीजाें से उडान के हिसाब से वास्तविक चार्जिस वसूलेगी। इस सेवा काे शुरू करने के बाद उन्हें सरकार से सहयाेग की उम्मीद है। दुर्गम क्षेत्राें से काॅल आने पर डीसी से परमिशन लेने की जरुरत न पड़े सरकार से इसमें सहयाेग की उम्मीद है।
अभिषेक गुप्ता, चार्टर एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया के निदेशक सेल्स

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *