IQ में आइंस्टाइन से महज 14 अंक पीछे है ये 2 साल की बच्ची, आप अपना भी स्कोर कर सकते हैं चेक


काशे क्वेस्ट का IQ लेवल है 146

अमेरिका (United States) की रहने वाली 2 साल की बच्ची ने अपने IQ लेवल से सबको हैरान करते हुए मेन्सा (Mensa) की सदस्यता हासिल कर ली है. मेन्सा में दुनिया के सिर्फ 2 फीसदी लोग शामिल हैं, जिनका IQ लेवल सामान्य से काफी ज्यादा यानि 130 से ऊपर होता है.

कहते हैं न … पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं. इस कहावत को साबित कर दिखाया है अमेरिका की रहने वाली दो साल की बच्ची काशे क्वेस्ट ( Kashe Quest) ने. IQ का जो लेवल बड़े-बड़ों का नहीं होता, वो इस ज़रा सी बच्ची का है. सीधे-साधे शब्दों में कहें तो द ग्रेट साइंटिस्ट आइंस्टाइन से इस बच्ची का IQ लेवल महज 14 अंक ही कम है.

बच्ची ने अमेरिका की मेन्सा (Mensa) की सदस्यता हासिल कर ली है. ये सदस्यता सिर्फ उन लोगों को मिलती है, जो इसके तय मानक के लिए होने वाले टेस्ट में उच्च दो फीसदी का स्कोर हासिल करते हैं. लॉस एजेलस की रहने वाली काशे उम्र में भले ही छोटी है, लेकिन समझ में अच्छे-अच्छों को हैरान कर देती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्ची अमेरिका के सभी 50 राज्यों और उनकी पहचान बेहद आसानी से कर लेती है. उसके अंदर अपने आस-पास की चीजें जानने की उसकी जिज्ञासा काफी ज्यादा है. उसे कोई बात बताने पर वो काफी जल्दी याद कर लेती है. यही वजह है कि वो दुनिया के उन 2 फीसदी लोगों में शुमार हो चुकी है, जिनका IQ लेवल 130 से ज्यादा होता है. आमतौर पर ये 100 तक ही देखा गया है.

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर Viral हुईं ताइवान की महिला कसाई की तस्वीरें, एक बार देखा तो नहीं हटा पाएंगे नज़रसोचने-समझने और जानकारी के स्तर को बताता है IQ स्कोर

IQ जर्मन भाषा के टर्म Intelligenz-Quotient का शॉर्ट फॉर्म है। IQ स्कोर आपके सोचने-समझने की क्षमता और जानकारी के स्तर को बताता है. हमारा दिमाग किसी काम को कितने अच्छे से तरीके से करता है, हम किसी समस्या का समाधान कितनी जल्दी और बेहतर तलाश सकते हैं, किसी सवाल का जवाब हम कितनी जल्दी और सटीक दे सकता है, ये सब IQ स्कोर या स्तर से तय होता है. आइंस्टाइन जैसे विश्वविख्यात साइंटिस्ट्स का स्कोर 160 था.

ऑनलाइन चेक किया जा सकता है IQ

आजकल बहुत सी वेबसाइट्स पर IQ टेस्ट की सुविधा मिलती है. आप 5 मिनट में अपना IQ कैलकुलेट कर सकते हैं. हालांकि विशेषज्ञ इसके नतीजे हमेशा सही नहीं मानते हैं और मनोचिकित्सक के टेस्ट से इसका सही परिणाम निकलता है. सही परिणाम के लिए काउंसिलिंग सेंटर या मनोचिकित्सक के पास अपना आईक्यू टेस्ट कराया जा सकता है. इसके लिए वे एक प्रश्नावली के सहारे आपकी मानसिक आयु (Mental Age) निकालते हैं. इस मानसिक आयु को वास्तविक आयु (Real Age)से भाग लेकर 100 से गुणा किया जाता है और आपका IQ लेवल पता चल जाता है.









Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: