तीन अलाइनमेंट तैयार: एनएच 503 ए- मलाहत में रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर बनाया जाएगा अंडर पास

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऊनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
इस जगह पर रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडर पास बनाया जाएगा। - Dainik Bhaskar

इस जगह पर रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडर पास बनाया जाएगा।

  • अब हरियाणा की कंपनी ने सब्मिट की रिपोर्ट

नेशनल हाईवे 503ए पर मलाहत के नजदीक रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडर पास बनाने के लिए कवायद तेज हो गई है। इस कड़ी में हरियाणा की जिंदल एसोसिएट्स कंपनी ने अंडर पास के लिए तीन अलाइनमेंट तैयार की हैं। इनमें एक अलाइनमेंट जिधर से एनएच होकर गुजरता है और दो अलाइनमेंट रेलवे स्टेशन के एंड की तरफ से बनाई हैं।

इसके लिए कंपनी के इंजीनियर ने चार माह पहले टोपोग्राफी सर्वे किया था। फिर अलाइनमेंट की ड्राइंग तैयार की और अब संबंधित कंपनी ने तीनों अलाइनमेंट की फाइनल रिपोर्ट नेशनल हाईवे डिविजन को भेज दी है। जहां से इसे चीफ इंजीनियर ऑफिस भेजा जाएगा। इनमें से जो अलाइनमेंट सूटेबल होगी, उसी जगह रेलवे लेवल क्राॅसिंग के नीचे अंडर पास बनाया जाएगा। इसके अलावा अंडर पास के लिए उत्तरी रेलवे से क्लीरेंस मिलनी शेष है। इसके लिए संबंधित कंपनी ने अप्लाई किया है। वहीं, राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि जैसे ही रेलवे बोर्ड से अंडर पास के निर्माण के लिए क्लीयरेंस मिलेगी।

इसके बाद केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के माध्यम से अंडर पास की फंडिंग के लिए मसला उठाया जाएगा, ताकि अंडर पास का निर्माण जल्द शुरू हो सके। उल्लेखनीय कि इस एनएच पर पीरनिगाह व पीरगौंस मंदिर पड़ता है। सामान्य दिनों में जहां प्रत्येक वीरवार को पंजाब से श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। वीक एंड पर पर्यटक अंदरौली और रायपुर इत्यादि जगहों पर सैर सपाटे के लिए आते हैं। इसके अलावा ऊना से मलाहत, बसोली, पीरनिगाह, तलाई, मकरैड, बीहडू, मंदली, डोहक, अंदरौली, रायपुर, बडौर, कोलका, दोबड़ व परोइयां के लिए स्थानीय लोगों का आना जाना लगा रहता है। लेकिन मलाहत में उन्हें रेलवे क्रॉसिंग पर कुछ मिनट तक रूकना पड़ता है।

क्योंकि इस क्रॉसिंग से ट्रेनों की आवाजाही रहती है। फिलवक्त कोरोना कोरोना महामारी के कारण ऊना से सहारनपुर ट्रेन प्रतिदिन अप/डाउन कर रही है। जबकि दौलतपुर चौक से जयपुर इंटरसिटी ही सप्ताह में तीन दिन ही चलती है। अन्य ट्रेनें कोराेना संक्रमण के चलते बंद पड़ी हैं। सामान्य दिनों में इस क्रॉसिंग से प्रतिदिन आठ ट्रेनें गुजरती हैं। जिस बजह से रेलवे क्रॉसिंग 10-15 मिनट के लिए बंद करनी पड़ती है और दोनों तरफ वाहनों की लाइनें लग जाती हैं।

सैटेलाइट सेंटर से बढ़ेगा ट्रैफिक

इस हाईवे पर मलाहत में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का निर्माण चल रहा है। फिलवक्त वहां बाउंड्री वाल का काम चल रहा है और जल्द ही बिल्डिंग वक्र्स भी शुरू होगा। जिससे हाईवे पर आने वाले समय में ट्रैफिक और बढ़ेगा। लेकिन मलाहत रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडर पास बनने से लोगों को आने-जाने में आसानी होगी।

इसकी अलाइनमेंट तैयार हो चुकी हैं और अब कंपनी ने डिटेल्ड रिपोर्ट डिविजन में सब्मिटकर दी है। जैसे ही चीफ इंजीनियर ऑफिस से अप्रूवल मिलेगी, इसके बाद ही रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर अंडर पाथ को कंस्ट्रक्शन स्टेज में डाला जाएगा।
राजेश कुमार, नेशनल हाईवे सब डिविजन ऊना

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: