विदेश मंत्री का अमेरिका दौरा: जयशंकर ने अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA से मुलाकात की; आपसी सहयोग और चीन की एक्टिविटीज पर भी बातचीत हुई

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • S Jaishankar US Visit | S Jaishankar Meet US Defence Secretary Lloyd Austin And NSA Jake Sullivan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को वॉशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ भारत के विदेश मंत्री जयशंकर। - Dainik Bhaskar

शुक्रवार को वॉशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ भारत के विदेश मंत्री जयशंकर।

अमेरिका दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई। इस दौरान दक्षिण एशिया और खासतौर पर अफगानिस्तान के मुद्दे पर फोकस रहा। हिंद और प्रशांत महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर भी विस्तार से बातचीत हुई। इसके पहले जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान से भी मुलाकात की। खास बात यह है कि इन दोनों ही मुलाकातों के दौरान दोनों देशों के आला अफसर मौजूद थे।

सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर बातचीत
मीटिंग के बाद किए गए ट्वीट में जयशंकर ने कहा- यूएस डिफेंस सेक्रेटरी के साथ मुलाकात बहुत अच्छी रही। हमने डिफेंस पार्टनरशिप और सिक्योरिटी से जुड़े तमाम अहम मुद्दों पर चर्चा की। जनवरी में जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के किसी कैबिनेट मंत्री की यह पहली अमेरिकी यात्रा है। यह मीटिंग इस लिहाज से भी अहम है कि चीन हिंद और प्रशांत महासागर में अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है।
जयशंकर और ऑस्टिन की मुलाकात के एक दिन पहले ही चीनी डिफेंस मिनिस्ट्री ने हिंद और प्रशांत महासागर में किसी बाहरी के ताकत के दखल को रोकने की मांग की थी। इसमें सीधे तौर पर अमेरिका का नाम लिया गया था।

अमेरिकी NSA से भी मिले
जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान से भी मुलाकात की। इस दौरान अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी मौजूद थे। इस दौरान हेल्थकेयर और डिफेंस से जुड़े मामलों पर चर्चा हुई। यूएस नेशनल इंटेलिजेंस डायरेक्टर एवरिल हेन्स भी मीटिंग में मौजूद रहे। इस मीटिंग में खासतौर पर अफगानिस्तान के मौजूदा हालात और वहां से अमेरिकी सेना की वापसी जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

वैक्सीन पर फिलहाल कोई ऐलान नहीं
गुरुवार को जयशंकर ने अमेरिकी कार्पोरेट लीडर्स से मुलाकात की थी। इस दौरान अमेरिकी फार्मा कंपनियों के टॉप लीडर्स भी मौजूद थे। हालांकि, वैक्सीन सप्लाई के मुद्दे पर अब तक कोई अहम ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि शनिवार या रविवार को दोनों देश इस बारे में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: