कोविड पर नई राहत: ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दी, यहां अब तक कुल चार वैक्सीन को अप्रूवल


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन के 2 करोड़ डोज खरीदने का फैसला किया है।

ब्रिटेन ने शुक्रवार को जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट यानी सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दे दी। ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेट्री अथॉरिटी (MHRA) ने यह मंजूरी दी है। माना जा रहा है कि इस सिंगल शॉट वैक्सीन को अप्रूवल के बाद देश की इकोनॉमी को पूरी तरह खोलने में मदद मिलेगी। ब्रिटेन में अब तक चार वैक्सीन को अप्रूवल दिया जा चुका है। हालांकि, ब्रिटेन में नए वैरिएंट्स को लेकर कई तरह की चिंताएं भी हैं।

तीन को पहले ही अप्रूवल
जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन के पहले MHRA फाइजर, एस्ट्राजेनिका और मॉडर्ना की वैक्सीन्स को मंजूरी दे चुकी है। ब्रिटेन सरकार ने देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन और प्रतिबंध धीरे-धीरे कम किए हैं। यह इकोनॉमी को स्टेप-बाय-स्टेप खोलने की दिशा में एक जरूरी कदम है। माना जा रहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी देने से इसे नई ताकत मिलेगी।

जॉनसन ने स्वागत किया
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस वैक्सीन को अप्रूवल दिए जाने का स्वागत किया। कहा- यह हमारे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए बड़ी कामयाबी है। हम अब तक इस दिशा में कामयाब रहे हैं। हम सभी लोगों का वैक्सीनेशन कराना चाहते हैं। यह सिंगल डोज वैक्सीन इस मामले में काफी कारगर साबित हो सकती है। इससे लोग कोरोनावायरस से बच सकेंगे। मैं यही अपील करूंगा कि लोगों को जब भी वैक्सीनेशन का कॉल मिले तो वे जरूर इसे लगवाएं।

हेल्थ सेक्रेटरी मैट हनून ने कहा- हमने देश के इतिहास का सबसे बड़ा वैक्सीन कैम्पेन चलाया है। अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाई है। ब्रिटेन ने इस सिंगल शॉट वैक्सीन के 2 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। जॉनसन एंड जॉनसन की इस सिंगल शॉट वैक्सीन की एफिकेसी 72% है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: