‘ताऊ ते’ के जख्म पर मरहम का काम: राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए किया 252 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपए


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पिछले सप्ताह CM उद्धव ठाकरे 'ताऊ ते' प्रभावित सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिले में दौरे के लिए गए थे। - Dainik Bhaskar

पिछले सप्ताह CM उद्धव ठाकरे ‘ताऊ ते’ प्रभावित सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिले में दौरे के लिए गए थे।

चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ये’ की वजह से कोस्टल इलाकों में हुई तबाही के बाद राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए मदद का ऐलान किया है। गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह तय हुआ कि तूफान की चपेट में आकर जान गंवाने वाले सभी लोगों की सरकार 5 लाख का मुआवजा देगी। ‘ताऊ ते’ की तबाही से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिया सरकार ने 252 करोड़ का पैकेज का ऐलान किया है।

राज्य सरकार का कहना है कि केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित दर से अधिक राहत प्रदान की जा रही है। बढ़ी रकम का वित्तीय भार राज्य सरकार को वहन करने पर मंजूरी प्रदान की गई। चक्रवात ‘ताऊ ते’ ने कोंकण में सात सहित लगभग 10 जिलों में नुकसान पहुंचाया है और 20 लोगों की जान ले ली है।

किसे मिलेगा-कितना मुआवजा

  • मंत्रिमंडल की बैठक में यह तय हुआ कि जिनके घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें डेढ़ लाख रुपए मुआवजा दिया जातेगा।
  • आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त (कम से कम 15 प्रतिशत) हुए, उन्हें रिपेयरिंग के लिए 15,000 रुपये, जिनके घर 25 फीसदी क्षतिग्रस्त हुए उन्हें 25,000 रुपए।
  • जिनके घरों को 50 फीसदी नुकसान हुआ है, उन्हें 50,000 रुपए दिए जाएंगे।
  • झोपड़पट्टी पुनर्वास योजना के तहत पात्र झोपड़ा धारकों को प्रति झोपड़ी 15,000 रुपए सरकार देगी।
  • घर के बर्तन, कपड़ा, घरेलू सामान का नुकसान हुआ है, उन्हें प्रति परिवार 5,000 रुपए दिए जाएंगे।

दुकानदार, टपरी धारकों को 10,000 रुपए की मदद

  • स्थानीय दुकानदार और टपरी धारक (जिनके नाम स्थानीय वोटर्स लिस्ट में हैं तथा जो राशन कार्ड धारक हैं), उन्हें पंचनामा के आधार पर प्रत्यक्ष नुकसान का 75 फीसदी या अधिकतम 10,000 रुपए की मदद मिलेगी।
  • मछुआरों को पूरी तरह क्षतिग्रस्त नाव के लिए 25,000 रुपए, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त नाव की मरम्मत के लिए 10,000 रुपए तथा मछली पकड़ने के जाल नुकसान होने पर 5,000 रुपए सरकार देगी।

आपदा कोष से दिए जाएंगे 4 लाख
क्षतिग्रस्त पोल्ट्री शेड के नुकसान भरपाई के लिए अधिकतम 5,000 रुपए की मदद की जाएगी। तूफान से प्रभावित परिवारों को मुफ्त अनाज, केरोसिन वितरण को मंजूरी दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: