क्यों ‘खान सर’ अचानक सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल, नाम व धर्म पर उठ रहे सवाल, किस वीडियो पर हुआ बवाल?

[ad_1]

देश-दुनिया के मसलों को बिहारी अंदाज में समझाने वाले पटना के ‘खान सर’ बीते कुछ समय से अपने अनोखे टीचिंग एप्टीट्यूड की वजह से चर्चा में थे, मगर अब वह विवादों में भी आ गए हैं। ‘Khan GS Research Centre’ के संचालक खान सर का अब तक सबकुछ सही चल रहा था, वीडियोज पर व्यूज भी मिलियन्स में आ रहे थे और उनकी लोकप्रियता परवान चढ़ रही थी, मगर पाकिस्तान को लेकर एक उनके एक वीडियो से ऐसा बवाल मचा कि उनके नाम से लेकर धर्म पर अब घमासान शुरू हो गया है। 24 अप्रैल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक तबका उन्हें मुस्लिम विरोधी मान रहा है और अब उनकी कुंडली खंगालने में जुट गया है। खान सर को लेकर तरह-तरह की बातें कहीं जा रही हैं। कोई उनके धर्म पर सवाल उठा रहा है तो कोई उनका नाम अमित सिंह बता रहा है। हालांकि, खान सर के असली नाम पर सस्पेंस अब भी बरकरार है, क्योंकि खान सर ने खुद कहा है कि समय आने पर वह इस राज पर से भी पर्दा उठा देंगे।

आखिर किस मसले पर बोल कर फंसे खान सर
दरअसल, देसी अंदाज में किसी भी विषय को समझाने वाले खान सर उस वक्त सोशल मीडिया के एक तबके के निशाने पर आ गए, जब पाकिस्तान-फ्रांस के मसले पर उनका 24 अप्रैल को यूट्यूब पर अपलोड किया गया वीडियो वायरल हुआ है। पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को वापस भेजने पर प्रदर्शन हुआ था और उसी सिलसिले पर उन्होंने एक वीडियो बनाया था। खान सर अपने वीडियो में दावा करते हैं कि इस प्रदर्शन में बच्चे भी शामिल हुए थे और इसी घटना पर उन्होंने देसी लहजे में टिप्पणी की थी।

क्या है इस वायरल वीडियो में जिस पर मचा है बवाल
फ्रांस के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल पाकिस्तानी बच्चों की तस्वीर की ओर इशारा करते हुए वायरल वीडियो में खान सर कहते हैं, ‘ई रैली में ये बेचारा बचवा है। इसको क्या पता है कि राजदूत क्या चीज होता है। कोई पता नहीं है। लेकिन फ्रांस को राजदूत को बाहर ले जाएंगे। देखिए इसको। इनको कुछ पता नहीं है। बाबू लोग, तुम लोग पढ़ लो। अब्बा के कहने पर मत आओ। अब्बा तो पंचर साट ही रहे हैं। ऐसा ही तुम लोग भी करेगा तो बड़ा होकर तुम लोग भी पंचर साटेगा। तो पंचर मत साटो वरना तुमको तो पता ही है कि कुछ नहीं होगा तो चौराहा पर बैठकर मीट काटेगा तुम। बकलोल कहीं का। बताइए, ये उमर है बच्चों को यहां पर लाने का? बैनर से छोटा बेचारा तो ये है।’

धर्म-विशेष पर टिप्पणी का आरोप
इसके बाद वह एक धर्म-विशेष के खिलाफ टिप्पणी करते हैं और 18-20 बच्चों के पैदा करने का हवाला देते हैं। दरअसल, खान सर इसी वीडियो में फ्रांस और पाकिस्तान के बीच बनते-बिगड़ते रिश्तों को समझाते हैं। मगर उनके समझाने का जो तरीका है, उसे लेकर ही एक तबके के लोग उन पर हमलावर हैं। जैसे ही यह वीडियो वायरल हुआ लोग इसे धर्म विशेष से जोड़कर लिखने लगे। इसके बाद लोकप्रियता के रथ पर सवार विवादों के रथ पर भी चढ़ गए। ट्विटर पर देखते ही देखते #ReportOnKhanSir ट्रेंड लगा। हालांकि, कुछ लोगों ने खान सर के पक्ष में भी अलग-अलग हैशटैग से ट्रेंड करवाया।

सोशल मीडिया के निशाने पर खान सर
अब देखते ही देखते खान सर की कुंडली खंगालने का काम शुरू हुआ। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दावा किया कि खान सर मुस्लिम नहीं हैं, बल्कि हिन्दू हैं। सोशल मीडिया पर तिलक और राखी के साथ उनकी तस्वीरों को भी सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है और कुछ लोग उन्हें संघी तक करार दे रहे हैं। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दावा किया है कि उनका नाम अमित सिंह है। हालांकि, खान सर ने अभी तक खुद आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है कि उनका असली नाम क्या है। हालांकि, उन्होंने इतना जरूर बताया है कि उनका असली नाम खान सर नहीं है।

वीडियो अपलोड करते ही वायरल हो जाते हैं खान सर
जीएस के टॉपिक को देसी अंदाज में समझाने के लिए खान सर जाने जाते हैं। वह अपने यूट्यूब चैनल ‘Khan GS Research Centre’ पर हर समसामयिक टॉपिक पर वीडियो बनाकर डालते रहते हैं। खान सर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके यूट्यूब चैनल पर 9.35 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। वह अब तक करीब 300 से अधिक वीडियो बना चुके हैं और उनके हाल के सभी वीडियोज मिलियन में ही रहे हैं। उनकी लोकप्रियता ऐसी है कि उनके वीडियो से कई दूसरे यूट्यूब चैनल तक हिट हो चुके हैं।

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: