अदाणी गैस ने सोमवार 11 अक्टूबर से सीएनजी दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने 2 अक्टूबर को गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।
प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिससे सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में तेजी आई है।

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों का असर घरेलू बाजार (सीएनजी/पीएनजी बाजार) पर पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली (एनसीटी) और कुछ एनसीआर शहरों को सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 2 अक्टूबर को गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की। इसलिए फरीदाबाद स्थित गैस सप्लाई करने वाली कंपनी अदानी गैस ने भी सोमवार (11 अक्टूबर) से सीएनजी की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार सातवें दिन बढ़ोतरी
अदाणी गैस लिमिटेड ने दिल्ली से सटे फरीदाबाद जिले में सीएनजी की कीमतों में 1.44 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। अभी तक फरीदाबाद में सीएनजी 56.51 रुपये प्रति किलो थी, लेकिन अब यह 57.95 रुपये प्रति किलो है। यह फैसला आज से लागू कर दिया गया है।

कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर 60,000 से ज्यादा वाहनों पर
कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर 60,000 से ज्यादा वाहनों पर पड़ेगा। वर्तमान में फरीदाबाद जिले में 19 सीएनजी स्टेशन हैं। इनमें नेशनल हाईवे सेक्टर-9, 17, 24, क्राउन प्लाजा, सेक्टर-20ए, बी, एस्कॉर्ट्स कंपनी के सामने, यामाहा फैक्ट्री के सामने, सीकरी के पास और बाईपास रोड शामिल हैं। इस सीएनजी स्टेशन पर प्रतिदिन दो लाख किलोग्राम से अधिक सीएनजी की आपूर्ति की जाती है।

राजधानी में पहले ही भड़क चुकी है महंगाई
देश की प्रमुख गैस वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने शनिवार (2 अक्टूबर) से दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी के मुताबिक प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में तेजी आई है।

2012 के बाद सीएनजी की कीमतों में सबसे बड़ी वृद्धि
सीएनजी की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी 2012 के बाद सबसे बड़ी है। हाल ही में, IGL ने दिल्ली में CNG की कीमतों में 2.28 रुपये प्रति लीटर और नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 2.55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, पाइप के जरिए लोगों के घरों तक पहुंचने वाले पीएनजी के दाम में 2.10 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: