महामारी के बीच बच्चों के लिए क्या सही?: अमेरिका खुल रहा है; लेकिन विशेषज्ञ बोले- बच्चों को मास्क लगाना जरूरी, इनडोर स्थानों पर उन्हें ले जाना सुरक्षित नहीं है

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • America Is Opening Up; But Experts Said It Is Not Safe To Take Children To Masks, It Is Not Safe To Take Them To Indoor Places

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जानिए 828 विशेषज्ञों से वे अपने बच्चों के लिए क्या करेंगे? - Dainik Bhaskar

जानिए 828 विशेषज्ञों से वे अपने बच्चों के लिए क्या करेंगे?

अमेरिका सहित कई देशों में लोगों के दिल-दिमाग में कोरोना वायरस से बच्चों की सुरक्षा का सवाल हलचल मचा रहा है। माता-पिता सोचते हैं, वयस्कों को तो वैक्सीन लग रही है लेकिन बच्चों का क्या होगा? न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक सर्वे में संक्रामक बीमारियों और बाल रोगों के विशेषज्ञों से इस संबंध में बातचीत की है।

इनमें से 828 ने जवाब दिए हैं। सर्वे में 92% लोगों ने बताया कि वे अपने बच्चों को जल्द वैक्सीन लगवाना चाहेंगे। विशेषज्ञ मानते हैं, वैक्सीन आने तक बच्चों के परिवारों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियां बरतने की जरूरत है। उनका यह भी कहना है कि बच्चे ऐसी गतिविधियों कर सकते हैं जिनमें खतरा कम से कम है।

अमेरिका में 12 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लग रही है। फिर भी, कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को वैक्सीन लगवाने से हिचकते हैं। अधिकतर विशेषज्ञ बच्चों की वैक्सीन आने तक परिवारों को सावधान रहने की सलाह देते हैं। माता-पिता को बच्चों के सामाजिक रूप से अलग-थलग रहने के खतरों पर भी गौर करना चाहिए। विशेषज्ञ बच्चों पर महामारी के शारीरिक प्रभाव के मुकाबले मानसिक प्रभाव से ज्यादा चिंतित हैं। फिर भी उनका कहना है कि वास्तविक स्थितियों और स्थानीय स्तर पर संक्रमण की दर पर सब कुछ निर्भर करेगा।

विशेषज्ञों से उन 5 सवालों के जवाब जो आपको जानने चाहिए

Q. क्या भीड़ भरे आउटडोर स्थानों पर बच्चों को ले जाया जा सकता है?
अमेरिका में सीडीसी ने वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना मास्क हर जगह जाने की छूट दी है। लेकिन ऐसे परिवार क्या करें जिनके बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है। विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चे आउटडोर भीड़ भरे स्थानों में मास्क पहनकर जा सकते हैं।

Q. क्या दूसरे परिवारों के बच्चों के साथ इनडोर मुलाकात की जा सकती है?
वैक्सीन लगवा चुके वयस्कों के दो परिवारों में मुलाकात की स्थिति में क्या किया जाए। आधे से अधिक विशेषज्ञों ने कहा, वैक्सीन रहित बच्चों की इनडोर मुलाकात नहीं होनी चाहिए। एक तिहाई से थोड़े अधिक ने कहा कि लोगों की संख्या सीमित रखी जाए तो मेलजोल हो सकता है। पोर्टलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी में महामारी विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर एमिली हेंके कहती हैं- हम चुनिंदा परिवारों के साथ ही मेलजोल की अनुमति देंगे।
Q. जहां मास्क हर समय संभव नहीं, ऐसे इनडोर जगह ले जाना चाहिए?
तीन चौथाई विशेषज्ञों ने कहा, अभी कुछ माह तक बच्चे रेस्तरां जैसे इनडोर स्थानों में सुरक्षित नहीं हैं जहां हर समय मास्क पहनना संभव नहीं है। बीकन चिल्ड्रंस हॉस्पिटल में फिजिशियन असद अंसारी का कहना है, अंदर किसी जगह में संक्रमण होने का बहुत अधिक खतरा रहता है। वायरस के अधिक वेरिएंट सामने आए हैं। ये गंभीर हो सकते हैं।
Q. ऐसे आउटडोर स्थान जहां मास्क लगाना जरूरी नहीं हैं?
जिन बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें दूसरे लोगों के आसपास मास्क पहनकर ही जाना चाहिए। दस में से आठ विशेषज्ञों ने कहा, यदि बच्चे खुली जगह में हैं और खतरा कम है तब वे दूसरों से मिल सकते हैं। आयोवा यूनिवर्सिटी में महामारी विज्ञान के प्रोफेसर रायन कारनाहन कहते हैं, मैं भीड़ भरे स्वीमिंग पूल जैसे स्थान में अपने बच्चे को ऐसे अजनबी लोगों के पास नहीं जाने दूंगा जिन्होंने मास्क नहीं पहने हैं।
Q. क्या वैक्सीनेशन बढ़ने के बावजूद बच्चों के लिए हवाई यात्राएं सुरक्षित हैं?
86 प्रतिशत विशेषज्ञों ने कहा, अमेरिका में बच्चों के लिए हवाई यात्रा करना उसी स्थिति में सुरक्षित है जब बच्चों और बाकी सभी लोगों ने मास्क पहन रखे हों। जॉन्स हॉपकिंस में जनस्वास्थ्य की असिस्टेंट प्रोफेसर लॉरा हैमिट कहती हैं, लंबी उड़ान में संक्रमण का खतरा बढ़ता है। यदि हर किसी ने मास्क पहना है तो हवाई यात्रा सुरक्षित है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: