26 साल बाद माफी: BBC के पूर्व जर्नलिस्ट ने प्रिंसेज डायना के इंटरव्यू के विवादित इंटरव्यू पर प्रिंस विलियम और हैरी से माफी माफी मांगी

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • Princess Diana Interview | Martin Bashir The Former BBC Journalist Apologised To Prince William And Harry On Princess Diana Interview

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
1995 के इसी इंटरव्यू को लेकर विवाद हुआ था। इसमें प्रिंसेस डायना और मार्टिन बशीर नजर आ रहे हैं। (फाइल) - Dainik Bhaskar

1995 के इसी इंटरव्यू को लेकर विवाद हुआ था। इसमें प्रिंसेस डायना और मार्टिन बशीर नजर आ रहे हैं। (फाइल)

BBC के पूर्व जर्नलिस्ट मार्टिन बशीर ने 1995 में प्रिंसेज डायना के इंटरव्यू के मामले में छिड़े विवाद पर अब माफी मांगी है। बीबीसी भी इस मामले को लेकर अफसोस जता चुका है। बशीर ने एक इंटरव्यू में कहा – मेरा मकसद प्रिंसेज डायना को नुकसान पहुंचाना नहीं था और इससे डायना को कोई नुकसान हुआ भी नहीं। हालांकि, इसके बावजूद मैं प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी से माफी मांगता हूं।

क्या है मामला
घटना 1995 की है। तब प्रिंसेज डायना और शाही परिवार के बीच कुछ अनबन की खबरें थीं। इसी दौरान BBC के जर्नलिस्ट मार्टिन बशीर ने डायना के भाई के माध्यम से उन्हें एक इंटरव्यू के लिए तैयार किया। आरोप है कि इसके लिए बशीर ने डायना के भाई अर्ल स्पेंसर को कुछ लालच दिया था। डायना बहुत मशहूर हस्ती थीं। 1997 में पेरिस में एक कार एक्सीडेंट में उनका निधन हो गया था। उस वक्त उनकी उम्र 37 साल थी।

बहरहाल, डायना ने इस इंटरव्यू में कुछ ऐसी बातें इशारों में कहीं, जिससे शाही परिवार खुश नहीं था। बाद में स्पेंसर ने ही खुलासा किया था कि इंटरव्यू लेने वाले बशीर ने उन्हें कुछ लालच देकर इस इंटरव्यू के लिए तैयार किया था। मामले में कुछ फर्जी बैंक स्टेटमेंट्स का भी जिक्र हुआ था।

अब क्या कह रहे हैं बशीर
ब्रिटेन में शाही परिवार के सम्मान और रुतबे को देखते हुए यह मामला काफी बड़ा था। इसीलिए यह कभी ठंडा भी नहीं पड़ा। BBC ने इसकी जांच कराने के आदेश दिए। अब 58 साल के हो चुके बशीर को इस मामले में दोषी पाया गया। उनके पूर्व संस्थान ने घटना पर अफसोस जाहिर किया।

वहीं, बशीर ने शनिवार को ‘संडे टाइम्स’ को एक इंटरव्यू दिया। कहा- मैंने कभी नहीं चाहा कि प्रिंसेस डायना को कोई नुकसान पहुंचे। लेकिन, जो कुछ हुआ, उसके लिए मैं प्रिंस विलियम और हैरी से माफी मांगता हूं। प्रिंस हैरी ने बशीर के तौर तरीकों पर सवाल उठाए थे। वहीं, बशीर ने कहा- मुझे डायना की जिंदगी में हुई दूसरी गलत चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। मैं और मेरा परिवार भी डायना को बहुत चाहता था। एक बार वो हॉस्पिटल में मेरी पत्नी और बच्चे को देखने भी आईं थीं। इस इंटरव्यू के बाद भी मेरे और डायना के रिश्ते दोस्ताना रहे। इंटरव्यू के बारे में डायना को हर बात की जानकारी दी गई थी। उनसे कुछ नहीं छिपाया गया।

BBC ने गलती मानी
इस मामले की जांच एक स्वतंत्र आयोग ने की थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि यह इंटरव्यू BBC की स्टैंडर्ड प्रैक्टिस के हिसाब से नहीं था। बशीर पर तो गंभीर सवाल उठाए गए थे। उस दौरान वे जूनियर थे। रिपोर्ट के बाद, BBC ने इस पर खेद जताया और माफी भी मांगी। इस इंटरव्यू का कॅरियर के लिहाज से बशीर को बहुत फायदा हुआ था। वे एक के बाद एक नौकरी बदलते चले गए। कई अमेरिकी टीवी चैनलों में भी काम किया। इस इंटरव्यू को 2.3 करोड़ लोगों ने देखा था। डायना ने इसमें पति प्रिंस चार्ल्स और कैमिला पार्कर के रिश्तों पर भी खुलासा किया था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *