चीनी कैबिनेट की बैठक: कमोडिटी के दाम नियंत्रण में लेने का प्रस्ताव; भारत पर असर, स्टील कंपनियाें के शेयर टूटे

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • Proposal To Take Commodity Prices Under Control; Impact On India, Shares Of Steel Companies Broken

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
विश्लेषकों के मुताबिक, स्टील और आयरन ओर की आसमान छूती कीमतों से चीन की सरकार चिंतित है। - Dainik Bhaskar

विश्लेषकों के मुताबिक, स्टील और आयरन ओर की आसमान छूती कीमतों से चीन की सरकार चिंतित है।

चीन की कैबिनेट में कमोडिटी की कीमतों काे नियंत्रण में लेने के प्रस्ताव आया है। इससे गुरुवार को भारत की स्टील कंपनियों के शेयर में भारी गिरावट देखी गई। चीन की कैबिनेट ने बुधवार की बैठक में स्टील समेत तमाम कमोडिटी की आसमान छूती कीमतों पर चिंता जताते हुए इसका नियंत्रण अपने हाथ में लेने की बात की थी।

हालांकि, इस बारे में किसी नीति को मंजूरी नहीं दी गई है। चीन कोयला, स्टील, आयरन ओर व कॉपर का दुनिया में सबसे अधिक खपत करने वाला देश है। चीन में स्टील की कीमतें बीते एक हफ्ते में 8-10 फीसदी तक चढ़ी हैं। विश्लेषकों के मुताबिक, स्टील और आयरन ओर की आसमान छूती कीमतों से चीन की सरकार चिंतित है।

बहरहाल, चीनी कैबिनेट में आए प्रस्ताव ने मेटल मार्केट में धड़कनें बढ़ा दी हैं। खबर के बाद गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में स्टील कंपनियों के शेयरों में मुनाफा वसूली बढ़ गई। बीएसई का मेटल इंडेक्स सबसे अधिक 3.62 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ। सेल का शेयर सबसे अधिक 5.48% गिरकर बंद हुआ।

इसके बाद टाटा स्टील में 5.11% और जिंदल स्टील में 4.89% और हिंडाल्को के शेयर में 4.50% की गिरावट रही। स्टील इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यदि चीन कीमतों पर नियंत्रण लगाता है तो इससे भारतीय कंपनियों को ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: