फिल्म के जरिए ब्रिटिश PM पर तंज: ग्रीनपीस ने बोरिस जॉनसन को प्लास्टिक के ढेर में पड़ा दिखाया, ब्रिटेन की प्लास्टिक पॉलिसी का विरोध


  • Hindi News
  • International
  • UK News | Greenpeace Hits Out At UKs Plastic Policy With Animated Film Attacks PM Boris Johnson

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ग्रीनपीस की एनीमेशन फिल्म जॉनसन को कुछ इस तरह प्लास्टिक के ढेर में पड़े दिखाया गया है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले NGO ग्रीनपीस ने अपने एक एड यानी विज्ञापन के जरिए ब्रिटेन सरकार और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की प्लास्टिक पॉलिसी पर तंज किया है। इस एनीमेशन फिल्म में बोरिस जॉनसन और उनके ऑफिशियल रेसीडेंस डाउनिंग स्ट्रीट को प्लास्टिक कचरे के ढेर से भरा दिखाया गया है। इसमें जॉनसन प्लास्टिक वेस्ट पर गिरे नजर आते हैं।

झूठे दावे करती है ब्रिटेन सरकार
ग्रीनपीस के मुताबिक, ब्रिटेन सरकार अपनी प्लास्टिक पॉलिसी को लेकर गलत बयानी और झूठे दावे करती है। संगठन के मुताबिक, ब्रिटेन हर दिन 18 लाख किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट दूसरे देशों को एक्सपोर्ट करता है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह डाउनिंग स्ट्रीट इस कचरे से भर सकता है और इसके बाद वहां इमारतों से भी ऊंचा प्लास्टिक का ढेर लग सकता है।

2 मिनट की फिल्म
2 मिनट की इस फिल्म का टाइटिल है- ‘वेस्टमिंस्टर : ए डाउनिंग स्ट्रीट डिजास्टर’। ग्रीनपीस ने इसे क्रिएटिव कलेक्टिव स्टूडियो के सहयोग से तैयार किया है। फिल्म की शुरआत में जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर भाषण देते नजर आते हैं। इसी दौरान प्लास्टिक की बारिश शुरू हो जाती है और सारा प्लास्टिक वेस्ट उनके ऊपर गिर जाता है। यह प्लास्टिक रेन इतनी तेज होती है कि जॉनसन इसमें बह जाते हैं।

ब्रिटेन पर गंभीर आरोप
ग्रीनपीस के पॉलिटिकल कैम्पेनर सैम चेतन वेल्श कहते हैं- हमारे यहां प्लास्टिक वेस्ट को साफ करके उसे दूसरे देशों को भेज दिया जाता है। वहां इसमें कुछ का इस्तेमाल होता है और बहुत बड़ा हिस्सा डम्प कर दिया जाता है या जला दिया जाता है। इससे वहां की हवा और पानी जहरीला हो जाता है। हमारी सरकार इसे रोक सकती है, लेकिन जॉनसन आधी कार्रवाई ही कर रहे हैं। हमारी मांग है कि प्लास्टिक एक्सपोर्ट को टोटल बैन किया जाए। एक कानून बनाया जाए ताकि देश की कंपनियां इसका इस्तेमाल कम से कम करें।

खबरें और भी हैं…





Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: