मुंबई के समुद्र में डूबा जहाज: नेवी के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज चौथा दिन, 37 के शव अब तक हुए बरामद; 38 की तलाश में जुटे 5 INS जहाज

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई10 मिनट पहलेलेखक: विनोद यादव

  • कॉपी लिंक
आईएनएस कोलकाता बुधवार की देर रात मुंबई स्थित नेवल डॉकयार्ड आ गया। यह अपने साथ 11 शव और 3 नाविकों को रेस्क्यू कर लाया है। - Dainik Bhaskar

आईएनएस कोलकाता बुधवार की देर रात मुंबई स्थित नेवल डॉकयार्ड आ गया। यह अपने साथ 11 शव और 3 नाविकों को रेस्क्यू कर लाया है।

चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ के चलते समुद्र में डूबे जहाज ( बार्ज- पी305) में सवार 37 नाविकों के शव नेवी को मिले हैं। गुरुवार देर रात 11 शव INS कोलकाता से मुंबई के तट पर पहुंचे हैं। नेवी के ऑपरेशन का चौथा दिन है और रेस्क्यू ऑपरेशन को 55 घंटे से ज्यादा का समय हो चुका है। INS कोच्ची अभी भी समुद्र में रेस्क्यू के काम में जुटा हुआ है। समुद्र की लहरों के बीच अभी भी 38 नाविक लापता हैं। ONGC के मुताबिक, इस पर 263 लोग सवार थे। हालांकि, नेवी की ओर से यह आंकड़ा पहले 273 बताया गया था।

टोही विमान पी-81 की मदद से जारी है तलाशी अभियान

लहरों में लापता हुए नाविकों की तलाश के लिए नौसेना के विमान और हेलिकॉप्टर करीब 60 घंटे से ज्यादा की उड़ान भर चुके हैं। नौसेना अब अपने टोही विमान पी-81 की मदद ले रही है। तीन पी-81 विमान तमिलनाडु एयर बेस से उड़ान भर मुंबई के समुद्र में नाविकों की तलाश में जुटे हैं। अत्याधुनिक तकनीक से लैस पी-81 आसमान में रह कर समुद्र की गहराई की हर हलचल का आसानी से पता लगाने में सक्षम है।

नेवी के हेलीकॉप्टरों की सहायता से रेस्क्यू का काम किया जा रहा है।

नेवी के हेलीकॉप्टरों की सहायता से रेस्क्यू का काम किया जा रहा है।

5 INS शिप को रेस्क्यू के काम में लगाया गया

जहाज मुंबई से करीब 88 किलोमीटर अंदर समुद्र में डूबा है। इसीलिए, नौसेना 80 से 100 किमी के क्षेत्र पर नजर बनाए हुए हैं। आसमान से तलाश जारी रखने के लिए 6 हेलिकॉप्टर और 3 विमान की मदद ली जा रही है। INS कोच्ची और कोलकाता के अलावा, INS तेग, INS बेतवा और INS ब्यास भी लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं।

समुद्र की लहरों में फंसे अन्य तीन जहाज के सभी लोग सुरक्षित

इससे पहले तीन अन्य जहाज, GAL कंस्ट्रक्टर पर 137 लोग फंसे थे, इन सभी को रेस्क्यू कर लिया गया है। बार्ज SS-3 पर 202 और सागर भूषण पर 101 लोग फंसे हैं। नेवी के मुताबिक, ये सभी लोग सुरक्षित हैं और इन्हें खाना-पानी जैसी चीजें मुहैया कराई गई हैं।

नेवी के मुताबिक, यह चार दशक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन है।

नेवी के मुताबिक, यह चार दशक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन है।

समुद्र में फंसे 4 जहाज, उनमें सवार लोगों की स्थिति

जहाज इतने लोग सवार थे इतने रेस्क्यू किए गए
बार्ज P305 263 188
GAL कंस्ट्रक्टर 137 137
बार्ज SS-3 202 सभी सुरक्षित हैं
सागर भूषण 101 101

मुंबई से 175 किमी दूर हीरा फील्ड्स में बार्ज P305 पर रेस्क्यू सोमवार शाम 5 बजे से जारी है। इस पर सबसे ज्यादा 263 लोग सवार थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *