उपभोक्ताओं को राहत: डिपुओं पर अब पूरा दिन मिल सकेगा राशन, केंद्र सरकार ने भेजा पत्र, अभी तीन घंटे ही मिल रहा डिपुओं पर राशन

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Ration Will Be Available For Full Day On Depots Now, The Central Government Has Sent A Letter, The Depots Are Getting Ration Only For Three Hours

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • केंद्र ने प्रदेश सरकार को दिए निर्देश, तीन घंटे उपभोक्ताओं के लिए पड़ रहे कम, भीड़ लग जा रही है ज्यादा

कोरोना कर्फ्यू के बीच अब सरकारी राशन के डिपुओं में उपभोक्ताओं को तीन घंटे नहीं पूरा दिन राशन मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए प्रदेश सरकार काे निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग से प्रदेश सरकार को ई मेल के माध्यम से एक पत्र भेजा गया है।

इसमें सरकार ने प्रदेश सरकार सस्ते राशन के डिपुओं में पीएमजीकेएवाई और एनएफएसए खाद्यानों का वितरण करने के लिए सस्ते राशन के डिपुओं माह के प्रत्येक दिन खोले जाने और कोरोना कर्फ्यू में पूरा दिन खाेलने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि अभी विभाग ने यह मसला प्रदेश सरकार पर छाेड़ दिया है।

यदि सरकार चाहेगी ताे डिपुओं पर उपभाेक्ताओं काे पूरा दिन राशन दिया जाएगा। वहीं इस बारे में अधिकारियाें का कहना है कि उन्हें केंद्र से पत्र मिला है, मगर पूरा दिन डिपुओं पर राशन देने का निर्णय प्रदेश सरकार ही ले सकती है।

यह दिया है तर्क

केंद्र सरकार ने पत्र में तर्क दिया है कि पीएमजीकेएवाई और एनएफएसए में कई उपभाेक्ता हैं। डिपुओं पर उन्हें सरकार की ओर से निशुल्क राशन भी दिया जा रहा है। डिपुओं में अभी तीन घंटे की टाइमिंग में थाेड़े ही उपभाेक्ताओं काे राशन दिया जा रहा है।

ऐसे में यदि पूरा दिन राशन के डिपाे खुले रहते हैं ताे उपभाेक्ताओं काे समय पर राशन मिल सकेगा। इसके अलावा सरकार द्वारा मई और जून माह मेें निशुल्क राशन दिया जा रहा है, अगर डिपाे दिनभर खुले रहेंगे ताे उपभाेक्ताओं काे इसे लेने में आसानी हाेगी।

काेविड नियम का पालन हाेगा जरूरी

केंद्र ने अपने पत्र में यह भी साफ किया है कि अगर डिपुओं काे पूरा दिन खाेला जाता है ताे इसमें यह भी तय किया जाए कि यहां पर राशन वितरण प्रणाली कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन पूरी तरह से हाे। डिपो पर प्राेपर सैनेटाइजर रखा हाे, जाे भी उपभाेक्ता राशन लेने के लिए आए वह मास्क जरूर पहनें और साेशल डिस्टेंसिंग भी डिपुओं पर अपनाई जाए। केंद्र सरकार के परार्मश के अनुसार प्रदेश सरकार जल्द ही इस पर फैसला करेगी और अधिसूचना जारी करेगी। इसके अतिरिक्त कोरोना कर्फ्यू के बीच डिपुओं में राशन लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए गाईडलाइन भी जारी करेगी।

अभी तीन घंटे दिया जा रहा है राशन

कोरोना कर्फ्यू में डिपुओं पर तीन घंटे की छूट में राशन दिया जा रहा है। इसके लिए हर जिला में अलग-अलग टाइमिंग तय की गई है, लेकिन तीन घंटे की छूट में डिपो संचालकों को भी राशन देना मुश्किल हो रहा है और उपभेाक्ताओं को राशन लेने के लिए अगले दिन का इंतजार करना पड़ रहा है। क्याेंकि एक दिन मेें 35 से 40 लाेगाें काे ही राशन दिया जा रहा है। लोग ज्यादा पहुंच रहे हैं। भीड़ भी बढ़ रही है। कोरोना नियमों का पालन करना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को दिए जाने वाले निशुल्क राशन का वितरण भी सही तरीके से नहीं हो पा रहा है।

जिला में 96 हजार उपभाेक्ता

जिला शिमला में अब 10 से दाेपहर 1 बजे तक डिपुओं पर राशन दिया जा रहा है। जिला में 96 हजार उपभाेक्ता हैं। कई डिपाे ऐसे हैं, जहां पर कार्ड हाेल्डराें की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में वहां पर तीन घंटे में बहुत कम लाेगाें काे ही राशन दिया जा रहा है। अगर तीन घंटे ही टाइमिंग रहती है ताे पूरे माह में सभी उपभाेक्ताओं काे राशन वितरित करना मुश्किल हाे जाएगा। ऐसे में अब पूरा दिन राशन देने से ही उपभाेक्ताओं काे राशन मिल पाएगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: