Afghanistan Crisis: गुरुग्रंथ साहिब के साथ आज सैन्य विमान से भारत लौटेंगे 46 अफगान सिख और हिन्दू


काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा होने के बाद हिन्दू और सिखों (Hindu & Sikh In Afghanistan) का बड़ा हिस्सा हमवतन हिन्दुस्तान लौटने का आतुर है. इस बीच खबर है कि अफगानिस्तान से 46 अफगान सिख और हिन्दू समुदाय के सदस्य लौटेंगे. बताया गया कि सिख समुदाय के सदस्य तीन गुरु ग्रंथ साहिब जी लेकर लौट रहे हैं.  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार काबुल एयरपोर्ट के अंदर यात्री सुरक्षित पंहुच गए हैं. सभी की  वापसी एयर फोर्स के विमान से भारत वापसी होगी. सूत्रों ने पुष्ट किया कि फंसे हुए भारतीय नागरिक और 46 अफगान हिंदू और सिख तीन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के साथ फिलहाल में काबुल हवाई अड्डे के अंदर हैं. कुछ घंटों में और लोगों को वहां से भारत लाया जाएगा.

अफगानिस्तान से निकाले गए 146 भारतीय दोहा से भारत लौटे
उधर, अफगानिस्तान से निकाले गए भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से चार अलग-अलग विमानों के जरिये सोमवार को भारत पहुंचे. इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था. मामले से संबंधित जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद तनावग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों और अफगान भागीदारों को निकालने के भारत के अभियान के तहत इन लोगों को दिल्ली लाया गया.

काबुल में निकासी अभियान शुरू करने के बाद दोहा से भारत लाया गया यह भारतीयों का दूसरा जत्था है. इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिये 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे. दोहा से स्वदेश लौटे भारतीयों के दूसरे जत्थे में से 104 लोगों को ‘विस्तारा’ की उड़ान से, 30 को ‘कतर एयरवेज़’ और 11 को ‘इंडिगो’ की उड़ान से वापस लाया गया. एक व्यक्ति ‘एअर इंडिया’ की उड़ान से भी लौटा.

अफगानिस्तान की राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत भारत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस लाया था. अमेरिकी सैनिकों की स्वदेश वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. (भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: