मनी लॉन्ड्रिंग केसः अनिल देशमुख के सहयोगियों के खिलाफ आज चार्जशीट पेश करेगी ED


मुंबई. महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री के खिलाफ कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) सोमवार को अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के पूर्व सहयोगियों कुंदन शिंदे (Kundan Shinde) और संजीव पलांदे (Sanjeev Palande) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगा. इससे पहले 18 अगस्त को महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख मामले में एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश नहीं हुए.

उन्होंने कहा कि वह अपनी आजादी की रक्षा के लिए ‘कानूनी विकल्पों’ का सहारा ले रहे हैं. यह पांचवीं बार है, जब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 71 वर्षीय नेता ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए. देशमुख ने अपने वकील द्वारा जांच अधिकारी को भेजे तीन पन्नों के जवाब में कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ‘‘मुझे प्राथमिकी रद्द करने की याचिका सहित दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के तहत उपलब्ध सभी कानूनी विकल्पों का उचित इस्तेमाल करने की छूट दी है.’’

उन्होंने कहा कि वह अपनी आजादी की रक्षा के लिए ‘एक-दो दिन में’ कानूनी उपचारात्मक विकल्पों का इस्तेमाल कर रहे हैं. देशमुख ने आगे कहा कि वह ‘कानून का अनुपालन करने वाले नागरिक’ हैं और इसलिए एजेंसी से अनुरोध करते हैं कि उनका बयान ‘‘अदालत (अदालतों) द्वारा उचित आदेश पारित होने तक’’ इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दर्ज किया जाए.’’

ईडी ने 16 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संघीय एजेंसी की किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम राहत देने से इनकार करने के बाद देशमुख और उनके बेटे ऋषिकेश को पांचवी बार समन भेजा था. सुप्रीम कोर्ट में, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि देशमुख को सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करने की आजादी है.

देशमुख ने पिछले महीने वीडियो संदेश जारी कर कहा था कि वह शीर्ष अदालत में उनकी याचिका पर फैसला आने के बाद ईडी के समक्ष पेश होंगे. गौरतलब है कि ईडी ने देशमुख को महाराष्ट्र पुलिस में चल रहे कथित 100 करोड़ रूपये के रिश्वत सह वसूली गिरोह मामले के आधार पर धनशोधन निषेध अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज प्राथमिकी में समन भेजा है. इस आरोप की वजह से देशमुख को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: