जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

[ad_1]

Health benefits Vegan Diets: भोजन (Food) और कपड़ों (Cloths) के लिए इंसान जीव-जंतुओं को मारता है, उन पर अत्याचार करता है. मांसाहारी (Non-Vegetarians) फूड न सिर्फ जीव-जंतुओं के प्रति अमानवीयता का प्रतीक है बल्कि इससे सेहत को भी उतना फायदा नहीं पहुंचता जितना शाकाहारी भोजन (Vegan Diets) से होता है. आज दुनिया भर में संवेदनशील लोगों द्वारा शाकाहारी भोजन के लिए मुहिम चलाई जा रही है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार शाकाहारी भोजन से साइड इफेक्ट की आशंका बहुत कम रहती है. इसके अलावा कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का निर्माण होता है जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में खुद सक्षम होता है. यहां हम बता रहे हैं शाकाहारी भोजन के चार ऐसे फायदे जो आपके हेल्दी लाइफ को कई गुना बढ़ाने में मदद करेंगे.

वजन कम करने में मददगार है शाकाहारी फूड
कई अध्ययनों में यह बात साबित हुई है शाकाहारी फूड से वजन कम करने में मदद मिलती है. अमेरिकन डाइटिक्स एसोसिएशन (American Dietetics Association -ADA) और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (the American Heart Association ) ने शाकाहारी भोजन को वजन कम करने के लिए अनुशंसित किया है. चूंकि शाकाहारी भोजन में कैलोरी कम रहती है, इसलिए वजन कम करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है, शरीर की क्रियाविधि को सुचारू रूप से संचालित करने में फाइबर बहुत मददगार है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

ब्लड शुगर और टाइप-2 डायबिटीज पर लगाम लगाता है
शाकाहारी भोजन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह खतरनाक टाइप-2 डायबिटीज और खून में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है. एक रिसर्च के मुताबिक शाकाहारी लोगों में टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा मांसाहारी लोगों की तुलना में 78 प्रतिशत कम रहता है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन से ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है और यह इंसुलिन को संतुलित करता है.

दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है शाकाहारी भोजन
एक रिसर्च में कहा गया है कि शाकाहारी भोजन से हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वहीं हार्ट की बीमारी से मौत की आशंका भी 42 प्रतिशत तक कम हो जाती है. कई रिसर्च में इस बात को साबित किया गया है कि शाकाहारी भोजन दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

अन्य फायदे
इसके अलावा कैंसर, ऑर्थराइटिस (Arthritis), किडनी (Kidney function), अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) आदि बीमारी भी शाकाहारी भोजन के कारण दूर ही रहती है. शुद्ध शाकाहारी लोग हर तरह के मांस, मछली, समुद्री जीव, डेयरी प्रोडक्ट, अंडा आदि को नहीं खाते. दुनिया भर में आजकल यह चलन बढ़ रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *