Delhi-NCR में इसलिए खास होगा 59 किमी का गंगा एक्सप्रेस वे


नोएडा. गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) का निर्माण कभी भी शुरु हो सकता है. गंगा एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण से लेकर निर्माण लागत जुटाई जा चुकी है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक बड़ी रकम एक्सप्रेस वे निर्माण के लिए दी है. लेकिन मेरठ (Meerut) से लेकर बुलंदशहर तक 59 किमी का गंगा एक्सप्रेस वे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लिए बेहद ही खास होगा. दादरी में बन रहे मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब (Multi Modal Transport Hub) के लिए यह एक्सप्रेस वे संजीवनी साबित होगा. यहां ईस्टर्न-वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Dedicated freight corridor) को जोड़ने वाला रेल इंटरचेंज (Rail Interchange) भी बन रहा है.

गौतम बुद्ध नगर में इन्हें भी मिलेगा गंगा एक्सप्रेस वे का फायदा

ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे से लगे यमुना अथॉरिटी के एरिया में तमाम इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट शुरु होने जा रहे हैं. इसमे मेडिकल डिवाइस पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क, फूड पार्क समेत कई और बड़े प्रोजेक्ट हैं. इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, टप्पल अर्बन सेंटर, जो एक छोटे शहर के रूप में बसाया जा रहा है को भी गंगा एक्सप्रेस वे का बड़ा फायदा मिलेगा.

इसके साथ ही टप्पल के पास बनने वाला डिफेंस कॉरीडोर भी गंगा एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा. गौरतलब रहे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण दादरी से मुम्बई तक किया जा रहा है. वहीं ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर अमृतसर, मेरठ, खुर्जा होते हुए कोलकाता तक जाएगा.

UP के 29 जिलों में टोल प्लाजा पर हुआ 287 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा, जानिए पूरा खेल

दिल्ली-एनसीआर में यहां से गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरु होगा. मेरठ से शुरु होकर यह हापुड़ और बुलंदश्हर से गुजरता हुआ गौतम बुद्ध नगर तक दिल्ली-एनसीआर को जोड़ता हुआ निकलेगा. दिल्ली-एनसीआर में इस एक्सप्रेस-वे की लम्बाई कुल 59 किमी होगी. जिसमे से मेरठ में 15 किमी, हापुड़ में 33 और बुलंदशहर में 11 किमी होगी.

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से शुरु होकर हापुड़-बुलंदशहर से तो गुजरेगा ही, लेकिन साथ में अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी और हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में एक्सप्रेसवे 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और इलाहबाद में आखिरी पाइंट तक 16 किलोमीटर लंबा होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: