अफगानिस्‍तान: काबुल से दोहा ले जाए गए 146 भारतीय, आज भेजे जाएंगे भारत


नई दिल्‍ली. दोहा (Doha) में स्थित भारतीय दूतावास आज अफगानिस्‍तान (Afghanistan) से निकाले गए भारतीयों के दूसरे बैच को वापस भारत भेजेगा. इन 146 भारतीयों (Indians) के समूह को रविवार को अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल (Kabul) से विमान के जरिये निकालकर दोहा पहुंचाया गया है. अब इन्‍हें सोमवार को दोहा से भारत भेजा जाएगा.

वहीं पहले बैच के दौरान 135 भारतीयों को कतर से भारत भेजा गया था. इन्‍हें शनिवार को अफगानिस्‍तान से बाहर निकाला गया था. दूतावास का कहना है कि अफसर इन भारतीयों को सुरक्षित स्‍वदेश लौटने के लिए जरूरी कॉन्‍सुलर और लॉजिस्टिक्‍स सपोर्ट मुहैया करा रहे हैं.

इससे पहले भारत रविवार को 392 लोगों को तीन अलग अलग फ्लाइट से लाया है. इनमें 2 अफगानी नेता भी शामिल हैं. इन्‍हें अफगानिस्‍तान के काबुल से बाहर निकाला गया है. वहीं 87 भारतीयों और दो नेपाली लोगों को भी एयर इंडिया की स्‍पेशल फ्लाइट से दुशांबे से लाया गया है. इन्‍हें अफगानिस्‍तान से निकालकर ताजिकिस्‍तान की राजधानी ले जाया गया था.

भारत ने अफगानिस्‍तान में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के मकसद काबुल से हफ्ते में दो फ्लाइट निर्धारित की हैं. अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद से वहां बदले हालात के बीच इस समय लगभग सभी देश अपने-अपने नागरिकों को वहां से निकाल रहे हैं.

तालिबान के खौफ के कारण बड़ी संख्‍या में अफगानिस्‍तान के लोग भी अपना देश छोड़ने पर मजबूर हैं. इसके लिए वे अपनी जान की भी परवाह नहीं कर रहे है.

भारतीय अधिकारियों का एक छोटा समूह अफगानिस्तान के काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अव्यवस्था और चुनौतीपूर्ण हालात के बीच लोगों को भारत पहुंचाने के अभियान में समन्वय कर रहा है. सूत्रों ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बहु-एजेंसी समूह हवाई अड्डे पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे अमेरिकी अधिकारियों के साथ-साथ अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: