पीएम मोदी ने किए कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ पहुंचकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh Demise)के रविवार को अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उधर जम्मू कश्मीर में हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (Hurriyat Conference ) के दोनों गुटों पर केंद्र सरकार जल्द ही बड़ा एक्शन ले सकती है. अफगानिस्तान छोड़कर भाग रहे ज्यादातर अफगानी पाकिस्तान और ईरान में शरण ले रहे हैं. आंकड़े बताते हैं कि दशकों से जारी पलायन के बाद 26 लाख अफगान शरणार्थियों में 90 फीसदी इन्हीं देशों में हैं. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

1. पीएम मोदी ने किए कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन, बोले – प्रभु राम उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ पहुंचकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख नेताओं में शुमार किए जाने वाले कल्याण सिंह के रविवार को अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.
>>मोदी रविवार पूर्वाह्न लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित सिंह के आवास पहुंचे, जहां उनका पार्थिव शरीर रखा गया है. प्रधानमंत्री ने सिंह के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2.हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के दोनों गुटों पर UAPA के तहत लग सकता है प्रतिबंध
>>जम्मू कश्मीर में हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के दोनों गुटों पर केंद्र सरकार जल्द ही बड़ा एक्शन ले सकती है. हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के दोनों गुटों पर यूएपीए के तहत प्रतिबंध लगाया जा सकता है.
>>जम्मू कश्मीर के अधिकारियों ने कहा कि दो दशकों से अलगाववादी आंदोलन की अगुवाई कर रहे अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के दोनों धड़ों पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत प्रतिबंध लगाया जा सकता है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. तालिबान के डर से बेघर हुए अफगानों को 6 देशों ने दी पनाह, मददगारों में भारत का नाम भी शामिल
>>अफगान छोड़कर भाग रहे ज्यादातर अफगान पाकिस्तान और ईरान में शरण ले रहे हैं. आंकड़े बताते हैं कि दशकों से जारी पलायन के बाद 26 लाख अफगान शरणार्थियों में 90 फीसदी इन्हीं देशों में हैं.
>>बीते मई से लगातार लोगों का पलायन जारी है, जो बीते रविवार को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद और बढ़ गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.पड़ोस की अस्थिर हालत बताती है कि क्यों जरूरी है CAA, अफगान संकट पर केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान
>> मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अफगान संकट का जिक्र करते हुए CAA यानी नागरिकता संशोधन अधिनियम देश के लिए क्यों बेहद जरूरी बताया.
>>केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करके अफगानिस्तान से भारत वापस आने वालों की खबर शेयर किया और लिखा कि हमारे अस्थिर पड़ोस के ताजा घटना और जिस तरह से वहां सिख और हिंदू बुरे हालात से गुजर रहे हैं यह दर्शाता है कि देश के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम क्यों जरूरी है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की तबीयत में सुधार नहीं, PGIMER में भर्ती
>>हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अचानक तबीयत बिगड़ गई. उनका ऑक्सीजन  का स्तर गिरने के चलते रविवार को चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया है. 13 अगस्त को मुख्यमंत्री के साथ रोहतक से चंडीगढ़ हेलीकॉप्टर में आने की वजह से उनकी तबियत बिगड़नी शुरू हुई. उसके बाद से लगातार उनका स्वास्थ्य बिगड़ता गया.
>>हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य मंत्री अनिल विज के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की है. चिकित्सकों के अनुसार गृह मंत्री अनिल विज की तबीयत में अभी सुधार नहीं हुआ है. उनका ऑक्सीजन स्तर अभी भी कम चल रहा है. उन्हें अम्बाला से चंडीगढ़ पीजीआई लाया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. IPO बाजार में हलचल जारी, इंश्योरेंस सेक्टर की तीन कंपनियां जुटाएंगी 10 हजार करोड़ रुपये
>>देश के आईपीओ बाजार में बहार है. एक के बाद कई कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) ला रही हैं.
>>कंपनियां और खुदरा निवेशक आईपीओ बाजार को लेकर रुचि दिखा रहे हैं. अब इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़ी तीन अलग-अलग कंपनियां आने वाले महीनों में बाजार में प्रवेश करने के साथ आईपीओ के जरिए दस हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटाएंगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. तालिबान के कब्‍जे से अफगानिस्‍तान पर भुखमरी और बीमारियों का खतरा- WHO
>>विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने शनिवार को अफगानिस्‍तान में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को लेकर चेतावनी जारी की है. देश में इस समय जंग और हिंसा के कारण बड़ी संख्‍या में लोग भुखमरी व बीमारियों का शिकार हैं.
>>डब्‍ल्‍यूएचओ ने अनुमान लगाया है कि अफगानिस्‍तान की करीब आधी जनसंख्‍या, जिसमें 40 लाख महिलाएं और 1 करोड़ बच्‍चे शामिल हैं, को मानवीय मदद की तत्‍काल जरूरत है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.काबुल में चीनी दूतावास का अपने नागरिकों को आदेश- अफगानिस्तान में इस्लामिक ड्रेस कोड का करें पालन
>>काबुल  में चीनी दूतावास  ने शनिवार को अफगानिस्तान में अपने नागरिकों से इस्लामिक रीति-रिवाजों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया. इसमें ड्रेस कोड और सार्वजनिक रूप से भोजन करना शामिल है.
>> ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि सभी चीनी नागरिकों को जारी एक एडवाइजरी में दूतावास ने यह भी सुझाव दिया है कि वे काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अन्य अराजक स्थलों से दूरी बनाए रखें.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.Afghanistan Crisis: तालिबान ने फिर दोहराया क्रिकेट को सहयोग देने का वादा, दोबारा अजीजुल्लाह बने बोर्ड अध्यक्ष
>>अफगानिस्तान पर भले ही तालिबान का राज हो गया है. लेकिन इसका असर देश की क्रिकेट और उसे चलाने वाले बोर्ड पर नहीं पड़ेगा. रविवार को तालिबान के नुमाइंदो की अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम के सदस्यों और बोर्ड पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई थी.
>>इसके बाद अजीजुल्लाह फाजली को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड  का एक्टिंग चेयरमैन बना दिया गया. वो पहले बोर्ड के चेयरमैन रह चुके हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. IPL 2021 : राजस्थान रॉयल्स को झटका, बेन स्टोक्स का यूएई में दूसरे चरण में खेलने पर संदेह
>>पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स टीम को इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL-2021) के दूसरे चरण में बड़ा झटका लग सकता है. उसके लिए खेलने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के यूएई में होने वाले दूसरे चरण में हिस्सा लेने पर संदेह है.
>>स्टोक्स ने पिछले महीने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *