चाय, कॉफी, दूध या सेब लेने का क्या है सही समय, जानिए एक्सपर्ट की राय

[ad_1]

Exact time to taking tea, coffee : चाय (Tea), कॉफी (Coffee) और दूध (Milk) पीने का या सेब (Apple) खाने का सही समय क्या हो सकता है. क्या सेब को हम सुबह या शाम में खा सकते हैं? अक्सर लोगों की राय इस पर बंटी हुई रहती है. इसके अलावा क्या खाली पेट चाय या कॉफी पीनी चाहिए. ये सब ऐसे सवाल हैं जिनपर हर कोई कंफ्यूज रहता है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल (Nutritionist Nmami Agarwal) ने ये सारे कंफ्यूजन को सार्वजनिक रूप से इंस्टाग्राम पर दूर किया है. नमामि अग्रवाल के मुताबिक चाय या कॉफी सुबह पीनी तो चाहिए लेकिन सुबह उठने के बाद पेट में जाने वाली पहली चीज यह कतई नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रात को पेट में जाने वाली आखिरी चीज दूध हो तो बेहतर है. चाय, कॉफी, सेब या दूध लेने का सही समय क्या हो, इस कंफ्यूजन में यदि आप भी हैं तो यहां आपको नमामि अग्रवाल के ये टिप्स बता रहे हैं.

चाय और कॉफी का सही समय 
चाय और कॉफी ऐसे पेय पदार्थ हैं जिसके बिना दिन में कई लोग अपने काम के बारे में सोच भी नहीं सकते लेकिन अगर इसे सही समय पर नहीं लिया जाए तो इसका शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे नींद का पैटर्न भी बिगड़ सकता है. इसलिए इन चीजों को लेते समय सही समय का पालन करें जिससे इनका अधिकतम लाभ मिल सके. नमामि ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि सुबह में चाय और कॉफी का डोज हमारे मूड को सही रखता है. चूंकि इसमें कैफीन होता है, इसलिए मानसिक और शारीरिक रूप से हमें यह तरोताजा रखता है. हालांकि, चाय और कॉफी को पेट के लिए सुबह की पहली चीज न बनाएं.

दूध रात में सोते समय बेहतर
नमामि ने दूध के बारे में बताते हुए लिखा है कि दूध को रात में सोते समय लें. इसमें ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) होता है. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो सोने की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है. यानी रात को एक गिलास दूध पीने से अच्छी नींद आएगी.

सेब खाने का सही समय सुबह
नमामि अग्रवाल के अनुसार सेब को सुबह खाना बेहतर रहेगा क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण यह पेट में सामान्य गतिविधियों को सुचारु रूप से संचालित करने में मदद करता है. दूध और सेब दोनों शरीर को हेल्दी बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण चीज है. इसलिए इन दोनों का सेवन सही समय पर करना चाहिए ताकि शरीर को अधिकतम लाभ मिल सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link



[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *