रूस-चीन के बीच सबसे बड़ी परमाणु डील: 2 प्रोजेक्ट की 4 यूनिट मिलकर डेवलप करेंगे दोनों देश, आज वर्चुअली होगी शुरुआत

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • Russia, China । Starts Biggest Nuclear Power Project । Tianwan Nuclear Power Plant । Xudapu Nuclear Power Plant

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीजिंग11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
भारत की अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन से बढ़ती नजदीकि के बाद चीन ने रूस के साथ संबंध सुधारने शुरू कर दिए हैं। - Dainik Bhaskar

भारत की अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन से बढ़ती नजदीकि के बाद चीन ने रूस के साथ संबंध सुधारने शुरू कर दिए हैं।

रूस और चीन के बीच नजदीकियां किस कदर बढ़ रही हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोनों देशों के बीच अब तक की सबसे बड़ी परमाणु डील की आज शुरुआत होने जा रही है। अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन से भारत की बढ़ती नजदीकी के कारण अब चीन रूस के साथ अपने संबंध तेजी से सुधार रहा है। बुधवार को चीन और रूस दो परमाणु पावर प्रोजेक्ट की 4 यूनिट पर ज्वाइंट कोऑपरेशन की शुरुआत करेंगे। रूस और चीन की कंपनी इस पर मिलकर काम करेंगीं। इसे चीन के 2 शहरों में शुरू किया जा रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजिअन ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वर्चुअली (ऑनलाइन) पावर प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। दोनों देशों के बीच इस प्रोजेक्ट को लेकर 2018 में ही सहमति बन गई थी। इसमें से एक तियानवेन परमाणु पावर प्लांट जिआंगसू राज्य के लिआनयूगांग शहर में है। दूसरा शुदापु परमाणु पावर प्लांट लियाओनिंग राज्य के शिंगचेंग शहर में है।

इन 4 यूनिट को डेवलप करेंगे चीन-रूस

  • तियानवेन परमाणु पावर प्लांट की यूनिट 7 और 8
  • शुदापु परमाणु पावर प्लांट की यूनिट 3 और 4

दोनों देशों के बीच बढ़ेगी नजदीकी
चीनी प्रवक्ता झाओ लीजिअन ने बताया है कि ये चीन और रूस के बीच अब तक का सबसे बड़ा परमाणु पावर प्रोजेक्ट करार है। प्रोजेक्ट के तहत पावर प्लांट की 4 यूनिट के लिए जरूरी उपकरण भी बनाए जाएंगे। इससे रूस और चीन की नजदीकी और बढ़ेगी। लीजिअन ने कहा है कि परमाणु प्लांट दूसरे संसाधनों के मुकाबले कार्बन का कम उत्सर्जन करते हैं। दोनों देश एक-दूसरे के साथ अपने संबंधों को दिन ब दिन मजबूत कर रहे हैं। ये एक तरह से अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन को जवाब भी है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: