Breaking News: नेपाल में 5.8 तीव्रता का भूकंप, फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं; नेपाल की सीमा से लगे बिहार के इलाकों में भी हो सकता है असरनेपाल में बुधवार सुबह 5.8 तीव्रता का भूकंप आया है। नेपाल के स्थानीय समय के मुताबिक सुबह करीब 5 बजकर 42 मिनट पर


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नेपाल में बुधवार सुबह 5.8 तीव्रता का भूकंप आया है। नेपाल के स्थानीय समय के मुताबिक सुबह करीब 5 बजकर 42 मिनट पर काठमांडू से 113 किमी दूर उत्तर-पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र लामजंग जिले के भुलभुले में था। राहत की बात यह है कि अभी तक किसी जनहानि की कोई खबर नहीं है।

बिहार की उत्तरी सीमा पर दिख सकता है असर
नेपाल जहां भूकंप का केंद्र है, उससे बिहार के बेतिया शहर की सीमा 300 किलोमीटर दूर है। इसलिए भूकंप का असर बिहार की उत्तरी सीमा पर भी पड़ सकता है। हालांकि, अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: