न्यूयॉर्क में अब दीपावली की छुट्टी: इसी हफ्ते पास होगा बिल, दिवाली पर गुलाबी रंग से रोशन होगी एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • The Bill Will Be Passed This Week, The Empire State Building Will Be Illuminated With Pink Color On Diwali

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहलेलेखक: न्यूयॉर्क से भास्कर के लिए मोहम्मद अली

  • कॉपी लिंक
इस बार न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग दिवाली पर नारंगी रंग से जगमगाएगी।  - Dainik Bhaskar

इस बार न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग दिवाली पर नारंगी रंग से जगमगाएगी। 

न्यूयॉर्क में लंबे अरसे से चली आ रही भारतीय समुदाय की दीपावली पर स्कूलों में छुट्टी की मांग पूरी होने जा रही है। न्यूयॉर्क असेंबली में भारतीय मूल की पहली महिला सदस्य राजकुमार ने बिल पेश किया है। व्यापक समर्थन को देखते को हुए तय है कि यह आसानी से पास हो जाएगा। इस बिल के समर्थन में दक्षिण एशियाई विरासत के 50 से अधिक प्रमुखों ने लामबंदी की है।

ऐसा ही बिल न्यूयॉर्क राज्य के सीनेटर केविन थॉमस ने राज्य स्तर पर पेश किया है। केविन राज्य में एकमात्र भारतीय मूल सीनेटर हैं। बिल पास होते ही पूरे अमेरिका में भी दिवाली पर छुट्‌टी का रास्ता साफ हो जाएगा। खास बात ये कि इस बार न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग दिवाली पर नारंगी रंग से जगमगाएगी।

राज्य के कई अधिकारियों ने भास्कर से बातचीत में इसकी पुष्टि की है। इन राज्यों में भारतीय-अमेरिकी आबादी बढ़ रही है। न्यू जर्सी में शिक्षा विभाग में कर्मचारी मार्क रोवेलो कहते हैं, ‘दिवाली की छुट्टी घोषित करने के लिए कई प्रस्ताव आए हैं। यहां दिवाली मनाने वाले समुदायों की पर्याप्त आबादी है। उनके सम्मान में राज्य के अधिकारी इस मौके पर स्कूलों में छुट्टी घोषित करने पर विचार कर रहे हैं।’

दीपावली को व्हाइट हाउस त्योहार के रूप में पहले ही मान्यता दे चुका है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रम्प दोनों व्हाइट हाउस में दीया जलाकर दिवाली मना चुके हैं। अमेरिका ने 2016 में दिवाली पर डाक टिकट भी जारी किया था।

अमेरिका के बाकी राज्य भी कर रहे हैं छुट्‌टी पर विचार

न्यूयॉर्क में भारतीय सबसे बड़ा समुदाय है। यहां करीब 7,11,174 भारतीय हैं। न्यूयॉर्क में कई निर्वाचन क्षेत्रों में भारतीय अमेरिकी 8% तक हैं। आम तौर पर न्यूयॉर्क जो भी करता है, अन्य राज्य उसका अनुसरण करते हैं। लिहाजा, न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया, जैसे कई राज्य भी दिवाली की छुट्टी घोषित करने पर विचार कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: