CM नीतीश कुमार की भावुक अपील- हौसला-धैर्य बनाए रखें, कोरोना से हम जरूर जीतेंगे


मुख्यमंत्री ने कहा लॉकडाउन की सफलता के लिये सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा लॉकडाउन की सफलता के लिये सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हौसला एवं धैर्य बनाये रखें. सरकार कोरोना से बचाव के लिये सभी जरूरी कदम उठा रही है. जागरूक और सतर्क रहें. डॉक्टरों की सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करें.

पटना. कोरोना के इस संकट में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सब लोग हौसला बनाए रखें. बिहार में कोरोना के संक्रमण दर में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है. एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी हुई है और रिकवरी दर में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है जो काफी बड़ी बात है. उन्होंने कहा कि आज दुनियाभर के लोगों की तरह देश के लोग भी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. बिहार में पिछले वर्ष इस बीमारी से लोगों को राहत पहुंचाने के लिये कई कदम उठाए गए थे. इसका परिणाम हुआ था कि 8 मार्च 2021 को कोरोना के मरीजों की संख्या घटकर मात्र 248 रह गई थी. मार्च के बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में राज्य में मरीजों की संख्या में अचानक तेजी आई है. इसे देखते हुए फिर से कोरोना जांच की संख्या बढ़ा दी है. अब एक लाख से अधिक जॉच प्रतिदिन किए जा रहे हैं. आवश्यक दवाओं के साथ-साथ अस्पतालों में सभी प्रकार के आधारभूत संरचना यथा- बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, रेमडेसिविर आदि की व्यवस्था की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 5 मई से 15 मई 2021 तक बिहार में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन की सफलता के लिये सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है. लॉकडाउन शुरू करने से कोरोना मरीज की संख्या में कमी आना शुरू हो गया है. इस दौरान इच्छुक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है. सभी जिलों में गरीब, असहाय लोगों के लिये सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है.

Youtube Video

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संकटकाल में अनुशासन और हिम्मत के साथ चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, सफाईकर्मियों, प्रशासन और पुलिस सहित सभी कोरोना योद्धाओं द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है. कोरोना की पहली लहर का बिहार ने दृढ़ता और साहस के साथ सामना किया. इस बार की लहर में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुये हैं. हम सब लोग इसका डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण की दर में धीरे-धीर कमी आ रही है जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम हो रही है. राज्य में रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि हो रही है.मुख्यमंत्री ने कहा कि आप अपना हौसला एवं धैर्य बनाये रखें. सरकार कोरोना से बचाव के लिये सभी जरूरी कदम उठा रही है. जागरूक और सतर्क रहें. डॉक्टरों की सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी आप सब से अपील है कि मास्क लगायें, दो गज की दूरी बनाये रखें, हाथ साफ रखें और नम्बर आने पर टीका जरूर लगवायें. मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर इस बीमारी से मुक्ति अवश्य प्राप्त करेंगे. सीएम नीतीश की पहल पर शिमला में बिहार के मजदूरों को पारिश्रमिक मिला दरअसल कुछ दिन पहले मधेपुरा जिला के निवासी बच्चन सिंह और उनके साथियो सीएम नीतीश कुमार एक पत्र लिखा था जिसमे उनलोगों ने हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के एक व्यक्ति के बिल्डिंग में काम करने के बावजूद भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया था. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए नीतीश कुमार ने अधिकारियों को पूरे मामले में करवाई करने का निर्देश दिया जिसके बाद सभी 8 श्रमिकों के बकाया वेतन 182950 रुपये का भुगतान किया गया.









Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: