टेक्नोलॉजी का दीवाना हुआ एक साल का बच्चा, मॉम-डैड बोलने से पहले लिया ये नाम

[ad_1]

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

यह पहली बार नहीं है जब कोई छोटा बच्चा वाइस असिस्टेंट से बात कर रहा है. YouTube और Facebook पर ऐसे कई वीडियो देखे जा सकते हैं जिसमें बच्चों के मां-बाप अपने किड्स को अलेक्सा जैसे डिवाइस से बात करते हुए रिकॉर्ड कर रहे हैं.

स्मार्टफोन की तरह ही स्मार्ट स्पीकर्स भी आजकल हमारी जिन्दगी का हिस्सा बनते जा रहे हैं. चाहे वो घर की चीजों को चलाने की बात हो या फिर हमें अपडेट रखने की, ये हमेशा हमारे काम आते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका एक साल का बच्चा इन स्पीकर्स के प्रेम में पड़ जाए और आपको याद ना कर के इन्हें याद करे तो वो मंजर कैसा होगा. ऐसा ही कुछ हुआ है लंदन में जहां एक साल के बच्चे ने अपने मां-बाप को पुकारने से पहले Alexa का नाम लिया. जो नाम के इस बच्चे ने अपने मॉम या डैड बोलने से पहले ‘एलेक्सा’ शब्द बोला. जो के मॉम-डैड लोटी लेजर और मार्क ब्रैडी ने यूके न्यूज एजेन्सी को बताया कि उनके बेटे ने कोई और शब्द बोलने से पहले अमेजन इको को एलेक्स शब्द कहा. उन्होंने कहा कि उन्हें यह काफी मजाकिया लगा कि मॉम या डैड बोलने से पहले उसने एलेक्सा बोला. एलेक्सा से सबसे पहले जो ने अपने ग्रैंडपैरेंट्स के घर पर बात की थी. उस समय यह उन चीजों में से एक था जिससे वह प्रतिक्रिया पा सकता था. जो की मां लेजर ने बताया कि जो के कुछ बोलने पर एलेक्सा उस पर प्रतिक्रिया देकर यह कहती थी कि ‘Sorry, I didn’t get that’.”
हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कोई छोटा बच्चा वॉयस असिस्टेंट से बात कर रहा है. YouTube और Facebook पर ऐसे कई वीडियो देखे जा सकते हैं जिसमें बच्चों के मां-बाप अपने किड्स को अलेक्सा जैसे डिवाइस से बात करते हुए रिकॉर्ड कर रहे हैं.अमेज़न ने इसे कैपिटलाइज कर लिया है और एक इको डॉट डिवाइस का एक वर्जन पेश कर रहा है जिसे सिर्फ बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है. इसके फंक्शन लिमिटेड होंगे और कई किड फ्रेंडली रंग में पेश किए जाएंगे. यह बच्चों के किताबों को पढ़ने जैसे कई काम करेगा. इसके अलावा अगर बच्चे कोई गाना सुन रहे हैं और इसमें कोई अभद्र भाषा है तो यह डिवाइस ऑटोमेटिकली उसे डिलीट कर देगा.







[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: