Coronavirus updates: 4 लाख से ज्यादा मौतों वाला तीसरा देश बना भारत, ज्यादा प्रभावित देशों से हालात बेहतर

[ad_1]

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coroanavirus Second Wave) से उबरते भारत में संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 4 लाख को पार कर गया है. भारत के अलावा ब्राजील (Brazil) और अमेरिका ही दो देश ऐसे हैं, जहां चार लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है. हालांकि, भारत की तुलना में दोनों देशों में मौतों की संख्या में एक लाख से ज्यादा का अंतर है. गुरुवार को देश में 700 से ज्यादा मरीजों ने अपनी जान गंवाई.कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई. यहां अब तक 6 लाख 20 हजार 645 मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं, इस मामले में दूसरे नंबर पर बने ब्राजील में 5 लाख 20 हजार 189 लोगों की मौत हुई है. इन तीन राष्ट्रों के अलावा मैक्सिको में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पेरू में आंकड़ा दो लाख पहुंचने के करीब है.

अमेरिका, ब्राजील और भारत के अलावा कोविड के चलते सबसे ज्यादा मौतों वाले शीर्ष दस देशों में मैक्सिको (2.3 लाख), पेरू (1.9 लाख), रूस (1.3 लाख), ब्रिटेन, (1.2 लाख) इटली (1.2 लाख), फ्रांस (1.1 लाख), कोलंबिया (1+ लाख) का नाम शामिल है. वहीं, कुल मरीजों के मामले में भी अमेरिका शीर्ष पर है और इसके बाद भारत का नंबर आता है. ये आंकड़े वर्ल्डोमीटर से लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: डेल्टा वेरिएंट का बढ़ा खौफ तो यूरोपीय एजेंसी ने कहा- हमारी सभी वैक्सीन कारगर

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इन देशों में भारत में प्रति 10 लाख आबादी के हिसाब से मौत अब तक सबसे कम है. भारत में यह आंकड़ा 287 है. जबकि, रूस में यह संख्या 916, फ्रांस, मैक्सिको, अमेरिका और ब्रिटेन में 1000 और 2000 के बीच है. महामारी से खासे प्रभावित इन देशों में पेरू में मौत का अनुपात सबसे ज्यादा है. यहां प्रति 10 लाख आबादी पर 5 हजार 765 लोगों की मौत हुई है.

भारत में टीकाकरण का आंकड़ा 35 करोड़ पार
पीटीआई-भाषा के अनुसार, देश में कोविड-19 रोधी टीके की 35 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी है. को-विन डैशबोर्ड के आंकड़ों से यह जानकारी मिली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 18-44 उम्र समूह में 9.61 करोड़ खुराकें दी गयी हैं. शाम सात बजे तक अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक देश में गुरुवार को 38.17 लाख से ज्यादा खुराकें दी गयी. देश में 18-44 उम्र समूह में कुल मिलाकर 9 करोड़ 38 लाख 32 हजार 139 लोग पहली खुराक ले चुके हैं और 22 लाख 68 हजार 517 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी.

[ad_2]

Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: